पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Hindi News
  • National
  • झज्जर से रोहतक, फरुखनगर व दादरीतोए का 5 रुपए ज्यादा वसूल रहे थे बस किराया

झज्जर से रोहतक, फरुखनगर व दादरीतोए का 5 रुपए ज्यादा वसूल रहे थे बस किराया

3 वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक
झज्जर से किलोमीटर के हिसाब से कई रूटों पर निर्धारित से अधिक किराया वसूल किया जा रहा था। बसों में किराया वसूलने की प्रक्रिया काफी समय से चल रही थी। झज्जर से रोहतक 37 किलोमीटर है, जिसका 35 रुपए किराया बनता है, जबकि 40 रुपए वसूला जा रहा था। झज्जर से फरुखनगर 30 किलोमीटर पर 25 रुपए की बजाय 30 रुपए और झज्जर से दादरीतोए 18 किलोमीटर दूर होने पर 15 रुपए की जगह 20 रुपए वसूले किए जा रहे थे।

इस संबंध में क्षेत्र के समाजसेवी डाॅ. रामकुमार ने आईटीआई के जरिए इन स्थानों की दूरी मांगी, तब पता चला कि तीन रूटों पर पांच-पांच रुपए अधिक किराया वसूल किया जा है। अब रोडवेज महाप्रबंधक ने दूरी के हिसाब से किराया निर्धारित कर इसे लागू करने के लिए शिकायतकर्ता को अवगत कराया है। इसमें रूटों के हिसाब से पांच-पांच रुपए किराया कम करने की सूचना दी गई है।

नहर पर पुल बनने के बाद बढ़ाया था किराया

रोहतक के झज्जर रोड पर जेएलएन नहर का पुल बनाए जाने के कारण भारी वाहनों को वाया सुनारिया गांव निकाला जा रहा था। इस कारण दूरी बढ़ गई थी, लेकिन अब इसका निर्माण कार्य पूरा होने और रास्ता आम जनता के लिए खुलने के बावजूद पुरानी दूरी को माना जा रहा था। अब नए सिरे से जानकारी जुटाने के बाद रोडवेज प्रशासन ने व्यवस्था को ठीक कर 35 रुपए किराया घोषित कर दिया है। यह नियम नीति बसों पर भी लागू होगा।

जिस किसी भी रूट का यात्री किराया बढ़ाना या कम करना होता है, तब इसकी मंजूरी अफसरों और संबंधित अथॉरिटी से लेते हैं। मौजूदा रूट के किराये को लेकर भी फाइल भेजी गई है। अब जो आदेश आएगा उसी के तहत किराया लागू कर देंगे। -मेहताब सिंह, जीएम, रोडवेज झज्जर

ये है मौजूद नई स्थिति

रूट दूरी किराया

झज्जर से रोहतक 37 किलोमीटर 35 रुपए

झज्जर से फरुखनगर 30 किलोमीटर 25 रुपए

झज्जर से दादरीतोए 18 किलोमीटर 15 रुपए

झज्जर से रोहतक, दादरीतोए, फारुखनगर, कलानौर, भिवानी और कुलाना की दूरी को लेकर सवाल उठाए गए थे, लेकिन अब रोहतक, दादरीतोए व फरुखनगर के मामले में काफी अंतर मिला है। रोडवेज विभाग ने उनका जवाब भी भेजा है। इसमें निर्धारित किराया पांच-पांच रुपए कम लागू करने की बात कही है। -डॉ. रामकुमार, शिकायतकर्ता

85 पैसे किलोमीटर के हिसाब से निर्धारित किया

रोडवेज विभागीय सूत्रों के मुताबिक मोटे तौर पर बस किराया 85 पैसे प्रति किलोमीटर के हिसाब से निर्धारित किया जाता है, लेकिन यदि इस बीच टोल लगते हैं, तब टोल खर्च भी जोड़ दिया जाता है। इस प्रकार रोहतक-झज्जर के 37 किलोमीटर की दूरी का किराया साढ़े 31 रुपए बनते हैं, लेकिन टोल खर्च जोड़ देने पर यह 35 रुपए है। कुछ मामलों में खुल्ले पैसे के कारण कुछ अधिक या काम का फार्मूला अपनाया जाता है।

खबरें और भी हैं...