पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Hindi News
  • National
  • 8 नई आदर्श पीएचसी की शुुरुआत आज, मिलेगी प्रसव सुविधा

8 नई आदर्श पीएचसी की शुुरुआत आज, मिलेगी प्रसव सुविधा

3 वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक
चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग की ओर से ग्रामीण इलाकों में शहरों जैसी चिकित्सा सुविधा दिलवानेे के उद्देश्य से तैयार की गई 8 नए आदर्श प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र (पीएचसी) 7 अप्रैल विश्व स्वास्थ्य दिवस के अवसर पर आमजन की सेवा को समर्पित कर दी जाएगी। इनका उद्‌घाटन स्थानीय विधायक व जनप्रतिनिधियों द्वारा किया जाएगा। इन 8 पीएचसी सहित जिले में आदर्श पीएचसी की संख्या 24 हो जाएगी।

सीएमएचओ डॉ. साजिद खान ने बताया कि आदर्श प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्रों को शुरू करने को लेकर विभाग की ओर से समस्त तैयारियां कर ली हैं। झालरापाटन ब्लॉक की डोण्डा, गरनावद, मनोहरथाना ब्लॉक की कामखेड़ा, रवासिया, खानपुर ब्लॉक की तारज, डग ब्लॉक की कुंडला, पिडावा ब्लॉक की उन्हैल एवं बकानी ब्लॉक की घाटोली को आदर्श पीएचसी के तौर पर स्थापित किया गया है। डॉ. खान ने बताया कि इन पीएचसी पर आवश्यक उपकरण क्रियाशील किए गए हैं। निर्धारित स्वास्थ्य जांचें निशुल्क होंगी। मातृ एवं शिशु स्वास्थ्य संबंधी चिकित्सा सेवाएं दी जाएंगी। डिलीवरी प्वाइंट के रूप में स्थापित कर यहां प्रसव पूर्व व प्रसव पश्चात जांच के साथ ही प्रसव सुविधा मिलेंगी। वहीं प्रशिक्षित स्टाफ व चिकित्सक नियमित सेवाएं देंगे और पीएचसी पर जागरूकता संबंधी जानकारियां उपलब्ध रहेंगी।

मिलेगी अच्छी सुविधा
डिप्टी सीएमएचओ डॉ. रवि वर्मा ने बताया कि शनिवार 7 अप्रैल से आदर्श पीएचसी व वैलनेस सेंटर शुरू होंगे। इनका उद्‌घाटन स्थानीय जनप्रतिनिधियों द्वारा करवाया जाएगा। आदर्श पीएचसी के भवन का कलर कोड हल्का गुलाबी रंग का है। स्टाफ ड्रेस कोड भी हल्का गुलाबी रंग में है, चिकित्सक अन्य पैरामेडिकल स्टाफ पूरे रहेंगे। आपातकाल के साथ ही पीएचसी में 24 घंटे प्रसव कराने की सुविधा होगी। परिसर हरा भरा होगा एवं बिजली गुल होने पर पावर बेकअप की सुविधा होगी। डॉ. वर्मा ने यह भी बताया कि इससे पूर्व जिले में 16 पीएचसी को आदर्श पीएचसी के रूप में स्थापित किया जा चुका है और अब इनकी संख्या बढ़कर 24 हो जाएगी।

स्थानीय जनप्रतिनिधि करेंगे उद्‌घाटन, जिले में अब हो जाएंगी 24 आदर्श पीएचसी, क्षेत्रवासियों को मिलेगी राहत
झालावाड़. आदर्श प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र उन्हैल। जिसका शनिवार को उद्‌घाटन होगा।

खबरें और भी हैं...