पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Hindi News
  • Local
  • Rajasthan
  • Jodhpur
  • जोधपुर से सटे 7 गांवों में हो रही बजरी की अवैध खुदाई, रोजाना 250 डंपर ट्रक होते हैं परिवहन

जोधपुर से सटे 7 गांवों में हो रही बजरी की अवैध खुदाई, रोजाना 250 डंपर-ट्रक होते हैं परिवहन

3 वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक
सुप्रीम कोर्ट की रोक के बावजूद बजरी का अवैध खनन हो रहा है। शहर से सटे कांकाणी, राजपुरिया, ढिंगाणा, खेजड़ली, सतलाना, गांधिया और भाखराणी गांव में बजरी की अवैध खुदाई हो रही है। यहां से रोजाना 250 डंपर-ट्रक परिवहन किए जा रहे हैं। बजरी माफिया चांदी कूट रहे हैं और खान विभाग और पुलिस बेबस देख रही है।

बजरी माफिया खुलेआम दिन-रात बजरी का अवैध खनन कर परिवहन कर रहे हैं। इनके खिलाफ विभाग और पुलिस कार्रवाई नहीं कर रही है। माइनिंग इंजीनियर रणजीत सिंह चौहान ने बताया, कि प्रयास कर रहे हैं, लेकिन सीमित संसाधन होने की वजह से सख्त कार्रवाई नहीं हो पा रही है। अब पुलिस की मदद लेकर कड़ी कार्रवाई करेंगे।

अवैध बजरी माफिया से तंग आकर कुछ ग्रामीणों ने खान विभाग और पुलिस को शिकायत की है। साथ ही डंपर-ट्रक के निकलने वाले रूटमैप की पूरी जानकारी दी। यही नहीं इस अवैध धंधे से जुड़े कुछ लोगों के नाम भी बताए हैं, लेकिन विभाग ने कार्रवाई नहीं की। शिकायत फाइलों के ढेर में दबा दी गई।

बिना नंबरी वाहनों से हो रहा परिवहन
बिना नंबर के वाहनों से बजरी का परिवहन हो रहा है। शहर में घूमने वाले वाहन अधिकतर बिना नंबरी है। ये वाहन पुलिस के सामने से गुजरते हैं, मगर न तो पुलिस और न ही आरटीओ कार्रवाई कर रहा। कुछ दिनों तक पुलिस की सख्ती रही तो अवैध बजरी की सप्लाई देर रात से अलसुबह तक होने लगी, लेकिन जैसे ही पुलिस गश्त ढीली पड़ी। अवैध बजरी की सप्लाई खुलेआम दिन के समय भी होने लगी है। यह लोग बिना रोकटोक शहर के अंदर सप्लाई कर रहे हैं।

खबरें और भी हैं...