पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Hindi News
  • National
  • 3.10 लाख बच्चों को एल्बेंडाजोल की गोलियां खिलाएगा विभाग

3.10 लाख बच्चों को एल्बेंडाजोल की गोलियां खिलाएगा विभाग

3 वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक
आगामी 10 सितंबर को राष्ट्रीय कृमि मुक्ति दिवस के अवसर पर जिला के एक वर्ष से 19 वर्ष आयु वर्ग के 3 लाख 10 हजार 447 बच्चों को कृमि नाशक एल्बेंडाजोल टेबलेट निशुल्क खिलाई जाएगी। इस दिन किसी कारणवश टैबलेट लेने से वंचित रहने वाले बच्चों को 17 सितंबर को टैबलेट खिलाई जाएगी। यह जानकारी डीसी सुनीता वर्मा ने मंगलवार को लघु सचिवालय स्थित सभागार में राष्ट्रीय कृमि मुक्त दिवस के संदर्भ में आयोजित बैठक की अध्यक्षता करते हुए दी। उन्होंने इस मौके पर अभियान के लिए किए प्रबंधों की समीक्षा कर रही थी। डीसी सुनीता वर्मा तथा एडीसी पार्थ गुप्ता ने स्वयं यह टैबलेट खाकर इस अभियान की शुरुआत की। उन्होंने कहा कि यह हमारी नैतिक जिम्मेदारी भी है कि हम बच्चों को सेहतमंद भविष्य दें। कृमि नाशक छोटी सी गोली के अनेक फायदे हैं, जिसे मद्देनजर रखते हुए हर अधिकारी तथा अभिभावक इस आयु वर्ग के बच्चों को आगामी 10 सितंबर को यह टैबलेट खिलाएं। इन लक्षित बच्चों में राजकीय व निजी विद्यालयों में पढऩे वाले बच्चे, आंगनवाड़ी केंद्रों में जाने वाले बच्चे तथा झुग्गियों में रहने वाले बच्चे शामिल हैं।

ये हैं पेट में कृमि होने के लक्षण : सिविल सर्जन डा. एसके नैन के मुताबिक कृमि परजीवी होते हैं, जो जीवित रहने के लिए मनुष्य की आंत में रहते हैं। कृमि संक्रमण से बच्चों में खून की कमी, कुपोषण, भूख न लगना, कमजोरी और बेचैनी, पेट में दर्द, उल्टी और दस्ताना, वजन में कमी आदि हानिकारक प्रभाव होते हैं।

राष्ट्रीय कृमि मुक्ति अभियान के प्रभारी डा. संदीप जैन ने प्रेजेंटेशन के माध्यम से कृमि नाशक अभियान की पूर्ण जानकारी दी। उन्होंने कृमि संक्रमण होने के कारण तथा रोकथाम के बारे में भी जानकारी दी। इस अवसर पर एडीसी पार्थ गुप्ता, उप सिविल सर्जन डाॅ. नीलम कक्कड़, पीओआईसीडीएस रेणु पसरीचा, स्वास्थ्य विभाग के चिकित्सा अधिकारी तथा सभी खंड शिक्षा अधिकारी, ईंट भट्ठे एसोसिएशन के प्रधान आरपी बंसल मौजूद रहे।

खबरें और भी हैं...