पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Hindi News
  • National
  • मां का दूध बच्चे के लिए उत्तम आहार : जसविंदर

मां का दूध बच्चे के लिए उत्तम आहार : जसविंदर

3 वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक
भास्कर संवाददाता | धालीवाल बेट

प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र ढिलवां की सीनियर मेडिकल अधिकारी डा. जसविंदर कुमारी ने बताया कि गर्भवती महिला को नवजन्में बच्चों को दूध पिलाने की सही जानकारी न होने के चलते हर साल भारी संख्या में बच्चे मर जाते है। पढ़े लिखे परिवारों में अब तक भी मां के दूध की महत्ता संबंधी जागरूकता की कमी है। मां के दूध की महत्ता संबंधी आम लोगों को जागरूक करने के लिए दूध की महत्ता बारे विश्व व्यापी सप्ताह मनाया जाता है। मां का दूध नव जन्में बच्चे के लिए सबसे उत्तम आहार है। जोकि बच्चे की सभी जरूरतों के अनुकूल होता है। यदि बच्चा 6 महीने तक मां का दूध सही ढंग से पीता रहे तो उसे और किसी खुराक की जरूरत नहीं रहती। इस मौके ब्लाक एक्सटेंशन एजुकेटर बिक्रमजीत सिंह, जसविंदर सिंह, बलकार सिंह, जोगिंदर कौर, सुनीता विरली, तरजीत कौर, किरण बाला, मंगल सिंह, रुपिंदरजीत सिंह और अन्य मौजूद थे।

एसीएच सेंटर में वर्ल्ड ब्रेस्ट फीडिंग वीक मनाय

वर्ल्ड ब्रेस्ट फीडिंग सेमिनार को संबोधित करते सिविल सर्जन डा.बलवंत सिंह।

भास्कर संवाददाता | कपूरथला

मां का दूध बच्चे के लिए अमृत सामान है। बल्कि शरीर में रोगों से लड़ने की समर्था भी बढ़ता है। यह बात सिविल सर्जन डा. बलवंत सिंह ने 1 अगस्त से 7 अगस्त कर मनाए गए वर्ल्ड ब्रेस्ट फीडिंग वीक के संबंध में एसीएच सेंटर में आयोजित सेमिनार दौरान कही। इस दौरान डा. बलवंत सिंह ने बताया कि जन्म से तुरंत बाद आने वाला पीला गाढ़ा दूध बच्चे के लिए एक वेक्सीन की तरह काम करता है और लोगों से लड़ने की समर्था बढ़ाता है। उन्होंने कहा कि मां का दूध बच्चें के सर्वपक्षीय विकास के लिए जरूरी है।

जिला परिवार भलाई अधिकारी डा. सुरिंदर कुमार ने बताया कि जन्म के एक घंटे के अंदर-अंदर नव जन्में शिशु को मां का दूध पिलाना जरूरी है। इस मौके जिला टीकाकरण अधिकारी डा. आशा मांगट, डा. कंवलजीत कौर, डा. कुलजीत सिंह, डा. राजीव भगत, परमजीत कौर, शशि बाला और अन्य मौजूद थे।

खबरें और भी हैं...