पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Hindi News
  • National
  • अवैध विस्फोटक रखने पर आरोपित को 5 वर्ष की जेल

अवैध विस्फोटक रखने पर आरोपित को 5 वर्ष की जेल

3 वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक
लगभग चार वर्ष पूर्व लांगरा थानांतर्गत मकनपुर स्वामी निवासी एक युवक को अवैध विस्फोटक सामग्री रखने के मामले में अपर सेशन न्यायाधीश बृजेश कुमार शर्मा ने विस्फोटक पदार्थ अधिनियम की धारा के अंतर्गत दोषी मानते हुए आरोपी को पांच वर्ष के कारावास की सजा तथा पांच हजार रुपए के अर्थदंड अदा करने के आदेश दिए हैं।

अपर लोक अभियोजक मिथलेशपाल एडवोकेट ने बताया कि 31 अगस्त 2014 को रात 8 बजे के करीब गश्त के दौरान कोबरा टीम के प्रभारी भंवरसिंह कर्दम ने लांगरा थाने पर सूचना दी कि मकनपुर स्वामी निवासी रामगोपाल मीना अपनी घेर में रखे में हुए विस्फोटक पदार्थ को कहीं ले जाने के फिराक में है। इस सूचना पर लांगरा थाने के सहायक उप निरीक्षक कंवरपाल व कोबरा टीम के सदस्य मौके पर पहुंचे। जहां पर रामगोपाल मीना से विस्फोटक सामग्री के बारे में पूछताछ की तो उस पर कोई लाइसेंस नहीं बताया गया।

इस पर रामगोपाल को अवैध विस्फोटक रखने के मामले में गिरफ्तार करते हुए उससे पांच सफेद कट्टा, तीन कत्थई रंग के कार्टून, डेटोनेटर फ्यूट वायर, दो कार्टून यूरिया, अमोनियम नाईट्रेट सहित कई सामान जप्त कर लिया गया।

इस मामले में अपर सेशन न्यायाधीश बृजेश कुमार शर्मा ने दोनों पक्षों की बहस सुनने के बाद विस्फोटक पदार्थ अधिनियम की धारा के तहत मकनपुर स्वामी निवासी रामगोपाल मीना को दोषी मानते हुए पांच साल की सजा व पांच हजार रुपए के जुर्माना अदा करने के निर्देश दिए हैं।

12 सूत्री मांगों के लिए किसान संघ का धरना
कासं | सवाईमाधोपुर

किसानों की 12 सूत्रीय मांगों को लेकर शुक्रवार को कलेक्ट्रेट के सामने भारतीय किसान संघ का क्रमिक धरना दूसरे दिन भी जारी रहा। किसानों की विभिन्न मांगों के समर्थन में चौथ का बरवाड़ा तहसील के कार्यकर्ताओं व किसानों द्वारा धरना दिया गया। संगठन के प्रतिनिधि मंडल ने किसानों की मांगों का ज्ञापन कलेक्टर को दिया।

जिलाध्यक्ष रामावतार मीना ने बताया कि वर्ष 2016 का खरीफ फसल की शेष बीमा राशि का भुगतान किसानों को आज तक नहीं दिया गया है। वर्ष 2017 खरीफ फसल खराबे का मुआवजा व बीमा क्लेम 15 जनवरी तक देना तय था लेकिन अभी तक किसानों को नहीं मिला है। जिले के 254 किसानों की उड़द फसल का रजिस्ट्रेशन हो जाने तथा तुलाई की तारीख तय होने के बाद भी उड़द फसल की तुलाई नहीं हुई। जिला सूखाग्रस्त होने के बावजूद बैंकों द्वारा बार-बार किसानों की सम्पति कुर्क की जा रही है। वसूली स्थगित की जाए। 50 हजार रुपए तक का कर्ज सभी किसानों का माफ किया जाए। किसानों के माल तुलाई की व्यवस्था की जाए। इलेक्ट्रॉनिक कांटे पर जिन्सों की तुलाई करवाई जाए। जिले में राहत कार्य शुरु करवाए जाए। डूंगरपट्‌टी कोचर व रूज में गोवंश के लिए व्यवस्थाएं करवाई जाए। बामनवास में टेंकरों से पेयजल आपूर्ति करवाई जाए। रासायनिक दवा, कृषि यंत्रों से जीएसटी हटाया जाए।

सवाईमाधोपुर. कलेक्ट्रेट के सामने धरना देते भारतीय किसान संघ के पदाधिकारी एवं कार्यकर्ता।

पेयजल व्यवस्था सुचारु रूप से संचालन के लिए नियंत्रण कक्ष स्थापित
नसं | सवाई माधोपुर

ग्रीष्मकाल 2018 में पेयजल व्यवस्था सुचारू रूप से संचालन करने एवं पेयजल समस्या के त्वरित निराकरण के लिए वृत कार्यालय सवाई माधोपुर के अधीनस्थ खण्ड सवाई माधोपुर एवं खण्ड गंगापुर सिटी में नियंत्रण कक्ष स्थापित किया गया है।

जन स्वास्थ्य अभियांत्रिकी विभाग वृत सवाई माधोपुर के अधीक्षण अभियन्ता आर.एन. मीना ने इस बारे में जानकारी देते हुए बताया कि खण्ड सवाई माधोपुर के प्रभारी अधिकारी सरजन सिंह मीना सहायक अभियन्ता, जिनके मोबाइल नंबर 9414773087 एवं नियंत्रण कक्ष के दूरभाष नंबर 07462-220436 है।

इसी प्रकार खण्ड गंगापुर सिटी के प्रभारी अधिकारी प्रदीप कुमार मीना सहायक अभियन्ता, जिनके मोबाइल नंबर 9413859401 है एवं नियंत्रण कक्ष के दूरभाष नंबर 07463-234119 है। उन्होंने बताया कि आमजन पेयजल से संबंधित शिकायत इन नंबरों पर सुबह 6 बजे से रात्रि 10 बजे तक दर्ज करवा सकते हैं।

समस्याओं के समाधान के लिए बैठक 9 को
सवाई माधोपुर| जिले के किसानों की लम्बित व तत्कालीन समस्याओं के समाधान के लिए कलेक्टर के.सी. वर्मा की अध्यक्षता में 9 अप्रैल को सुबह 11 बजे कलेक्ट्रेट सभागार बैठक आयोजित की जाएगी। बैठक में संबंधित अधिकारी आवश्यक सूचनाओं के साथ उपस्थित होना सुनिश्चित करें।

150 मरीज लाभान्वित
सवाई माधोपुर| अंतरराष्ट्रीय गुर्जर गौड़ ब्राह्मण महासभा द्वारा नाक, कान, गला चिकित्सा शिविर का आयोजन जिला गौत्तमाश्रम ट्रस्ट में किया गया। महासभा के जिलाध्यक्ष पं. लालचंद गौत्तम ने बताया कि चिकित्सा शिविर का शुभारंभ महासभा के प्रदेश प्रभारी महेश शर्मा तथा डॉ. देशबंधु जैन द्वारा किया गया। डॉ. जैन ने कान, नाक, गला रोगों के करीब 150 मरीजों को लाभान्वित किया।

खबरें और भी हैं...