पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Hindi News
  • National
  • चक्रवाती हवा के घेरे व बंगाल की खाड़ी में अति कम दबाव का क्षेत्र बनने से 24 घंटे में बारिश के आसार

चक्रवाती हवा के घेरे व बंगाल की खाड़ी में अति कम दबाव का क्षेत्र बनने से 24 घंटे में बारिश के आसार

3 वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक
शहर सहित जिले में बारिश हुए 13 दिन बीत चुके हैं। इस बीच कई बार बादल जरूर छाए, लेकिन बारिश नहीं हुई। मंगलवार को भी बादलों की लुका-छुपी चलती रही। हल्की बूंदाबांदी हुई, लेकिन बारिश नहीं। उधर खेतों में खड़ी फसलों को पानी की दरकार है। बारिश नहीं होने का असर फसलों पर दिखाई देने लगा है। एक हफ्ते तक बारिश की खेंच हुई तो फसलें सूखने लगेंगी। इस कारण किसानों की चिंता भी बढ़ गई है। हालांकि मौसम वैज्ञानिकों के अनुसार अगले 24 घंटों में शहर सहित जिले के कुछ हिस्सों में गरज-चमक के साथ बारिश हो सकती है। बादल बरसते हैं तो इससे फसलों का नया जीवन मिलेगा।

शहर सहित जिले में 15 जुलाई की शाम आधा घंटा तेज बारिश हुई थी। इसके बाद 24 जुलाई को दिन भर रुक-रुक कर हल्की बारिश हुई। लेकिन इसके बाद से बारिश नहीं हुई है। इस साल एक जून से अब तक 23.6 इंच बारिश हुई है। पिछले साल इस अवधि में 17.3 इंच बारिश हुई थी। इस मान से इस साल अब तक पिछले साल की अपेक्षा 6.3 इंच अधिक बारिश हुई है।

बन रहा अनुकूल सिस्टम, बादल बरसे तो मिलेगी राहत

बारिश की लंबी खेंच के बाद फिलहाल इसके अनुकूल सिस्टम बन रहा है। इससे एक-दो दिन में बारिश की संभावना जताई जा रही है। उत्तर पश्चिम बंगाल की खाड़ी और इससे लगे उड़ीसा तथा पश्चिम बंगाल में अति कम दबाव का क्षेत्र बना हुआ है। साथ ही हवा के ऊपरी हिस्से में 7.6 किमी की ऊंचाई पर चक्रवाती हवा का घेरा बना हुआ है। इसके अगले 12 घंटे में और गहराने और अव दाब बनने की संभावना है। मानसून द्रोणिका अनूपगढ़, चुरू, ग्वालियर, सीधी, डाल्टनगंज अति कम दबाव के क्षेत्र के मध्य से होकर गुजर रही है। इसके अलावा उत्तर-पश्चिम मप्र में हवा के ऊपरी हिस्से में 2.1 किमी की ऊंचाई पर चक्रवाती हवा का घेरा बना हुआ है। इस सिस्टम के कारण प्रदेश सहित जिले में बारिश हो सकती है।

एक डिग्री कम हुआ दिन का तापमान

मौसम में हल्के बदलाव से मंगलवार को दिन का तापमान एक डिग्री सेल्सियस कम हुआ। रात के तापमान में भी आंशिक गिरावट आई। मंगलवार को दिन का तापमान 29.5 और रात का तापमान 22.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। सोमवार को दिन का तापमान 30.5 और रात का तापमान 23 डिग्री सेल्सियस रहा था।

बारिश में 13 दिन की खेंच, खेतों में खड़ी फसलों को पानी की दरकार

खबरें और भी हैं...