• Hindi News
  • Chandigarh Zilla
  • Mohali
  • Kharar
  • कोर्ट कॉम्प्लेक्स की बाउंड्री वॉल का निर्माण पूरा होने पर अब हाईवे का रास्ता होगा चाैड़ा
--Advertisement--

कोर्ट कॉम्प्लेक्स की बाउंड्री वॉल का निर्माण पूरा होने पर अब हाईवे का रास्ता होगा चाैड़ा

Kharar News - बलौंगी-खानपुर फ्लाईओवर प्रोजेक्ट के तहत खरड़ बस अड्डे से खानपुर पुल तक के करीब 700 मीटर के क्षेत्र में चल रहे पिलरों...

Dainik Bhaskar

Jun 11, 2018, 03:05 AM IST
कोर्ट कॉम्प्लेक्स की बाउंड्री वॉल का निर्माण पूरा होने पर अब हाईवे का रास्ता होगा चाैड़ा
बलौंगी-खानपुर फ्लाईओवर प्रोजेक्ट के तहत खरड़ बस अड्डे से खानपुर पुल तक के करीब 700 मीटर के क्षेत्र में चल रहे पिलरों के निर्माण के दौरान पिछले पांच महीनों से लंबे ट्रैफिक जाम से जूझ रहे वाहन चालक को आने वाले दिनों में कुछ राहत मिल सकती है। हाईवे के इस स्ट्रेच को चौड़ा करने में काफी समय से कोर्ट कॉम्प्लेक्स की बाउंड्री वॉल रुकावट बनी हुई थी।

जिसे निशानदेही के अनुसार हटाने की मंजूरी एनएचएआई को माननीय पंजाब एंड हरियाणा हाईकोर्ट से लेनी पड़ी थी। मंजूरी मिलने के बाद संबंधित विभाग द्वारा कोर्ट कॉम्प्लेक्स की बाउंड्री वॉल गिराने से पहले कॉम्प्लेक्स में पार्किंग क्षेत्र में नई बाउंड्री वॉल का निर्माण करीब डेढ़ महीने पहले शुरू किया गया था। दीवार पूरी होने के बाद अब हाईवे के किनारे वाली कॉम्प्लेक्स की पुरानी दीवार को हटा दिया गया है। जिस दीवार के हटने के बाद इस जमीन को समतल करके इस पर सर्विस रोड बनाई जाएगी। जिसके बाद इस कंजस्टेड रोड के चौड़ा होने से यहां से गुजरने वाले वाहन चालकों को राहत मिल पाएगी।

इस दीवार के गिरने के बाद अब कंस्ट्रक्शन कंपनी द्वारा इस दीवार के निकट लगे सभी बिजली के पोल हटा कर इन्हें पीछे किया जाएगा। जिसके बाद जमीन को समतल कर रोड बनाई जाएगी। बता दें कि मौजूदा स्थिति में खरड़ बस अड्डे से लेकर खानपुर पुल तक जाते समय हाईवे की चौड़ाई करीब 5 से 7 मीटर की ही है। जिस कारण यह मार्ग संकरा होने के कारण यहां अकसर वाहनों की कतारें लगी रहती हैं व ट्रैफिक बहुत ही धीमी गति से चलता है। इस 700 मीटर के स्ट्रेच में करीब 22 पिलर स्थापित होने हैं। जिनके पाइलिंग के काम लगभग पूरे हो चुके हैं व इन पिलरों को बनाए जाने के दौरान हाईवे के मध्य की गई बैरिकेडिंग में ट्रैफिक के लिए समस्या बनी हुई है। ऐसे में रोड का चौड़ा होना बहुत ही जरूरी है। अब जब उक्त कांप्लैक्स की दीवार हटा दी गई है तो इस रोड को भी जल्द ही चौड़ा किया जाएगा, जिसके बाद ट्रैफिक की समस्या में भी सुधार होगा।

दीवार गिरने के बाद अब होगा पोल शिफ्टिंग का काम

हाईकोर्ट से लेनी पड़ी हटाने की मंजूरी

बस अड्डे से लेकर खानपुर तक रोड चौड़ा करने के लिए कोर्ट कांप्लैक्स की एक्वायर जमीन से दीवार गिराए जाना जरूरी था। कोर्ट कांप्लैक्स दो हिस्सों में बंटा होने के कारण एसडीएम एवं तहसील कॉम्प्लेक्स वाले हिस्से की मंजूरी तो एसडीएम खरड़ द्वारा दे दी गई। लेकिन, कोर्ट कॉम्प्लेक्स के हिस्से की दीवार गिराने व नई दीवार बनाने की मंजूरी के लिए एनएचएआई द्वारा स्थानीय कोर्ट से इस दीवार को हटाने की मंजूरी मांगी गई थी। जिस संबंध में खरड़ अदालत द्वारा जिला अदालत द्वारा केस को हाईकोर्ट तक मंजूरी के लिए भेजा गया। जहां से ढ़ाई महीने पहले मंजूरी मिल गई। जिसके उपरांत डेढ़ महीने पहले पीडब्ल्यूडी द्वारा कोर्ट कॉम्प्लेक्स के अंदर पार्किंग वाली जमीन पर पहले नई दीवार बनाने का काम शुरू किया गया था। जो काम अब पूरा हो गया है व इस नई दीवार पर कंटीली तार लगाने के लिए एंगल भी लगा दिए गए हैं, वहीं गेट भी लग गया है। इन दिनों नई दीवार को रंग किया जा रहा है। वहीं, अब पुरानी दीवार भी हटा दी गई है। इस रोड के चौड़ा होने से यहां से गुजरने वाले ट्रैफिक को जाम से राहत मिल पाएगी। कोर्ट कॉम्प्लेक्स की दीवार गिरने के बाद अब हाईवे के किनारे की करीब 70 फुट से लेकर 100 फुट तक की जमीन सर्विस रोड के लिए इस्तेमाल की जाएगी।

X
कोर्ट कॉम्प्लेक्स की बाउंड्री वॉल का निर्माण पूरा होने पर अब हाईवे का रास्ता होगा चाैड़ा
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..