पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Hindi News
  • National
  • अागे बायोमेट्रिक पहचान ही आएगी काम

अागे बायोमेट्रिक पहचान ही आएगी काम

3 वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक
तनु एस., टेक कंसल्टेंट, बेंगलुरू

दुनियाभर में हो रहे हर 60 ऑनलाइन लेन-देन में से एक पर खतरा मंडरा रहा है। पासकोड का जाना तय है क्योंकि इनसे तमाम समस्याएं जुड़ी हैं। ऑनलाइन लेन-देन करते वक्त एक नई विंडो पॉप होती है, जो असुविधाजनक है। फोन की नई टेक्नोलॉजी ये सब खत्म कर देगी।

à कार्ड कंपनियों ने की तैयारी: कार्ड प्रोवाइडर कंपनी \\\'मास्टरकार्ड\\\' ने घोषणा कर दी है कि 2019 की शुरुआत से उनके यूजर्स को सुविधा दे दी जाएगी कि वे लेन-देन में बायोमेट्रिक ऑथोराइजेशन का विकल्प चुन सकेंगे। यह बड़ा कदम इसलिए है कि तमाम फाइनेंशियल इंस्टिट्यूशंस जो मास्टरकार्ड से जुड़ना चाहेंगे उन्हें अपने कस्टमर्स के लिए बायोमेट्रिक वेरीफिकेशन का इंतजाम करना होगा।

à बदलेगा यूजर एक्सपीरियंस: बायोमेट्रिक आइडेंटिफिकेशन के एडवांस स्टेज पर पहुंचते ही ऑनलाइन खरीदी का अनुभव एक यूजर के लिहाज से पूरी तरह बदल जाएगा। आज यूजर को एक लेन-देन पूरा करने के लिए तीन से चार पासकोड या ओटीपी से जूझना पड़ता है। इनमें वक्त तो ज्यादा लगता ही है, ट्रांजेक्शन फेल होने की संभावना भी बढ़ती है। जब आप फिंगर प्रिंट सेंसर को छूकर कैमरे को अपने चेहरे की तरफ करके फटाफट सौदा करेंगे या पैसे भेजेंगे तो अलग अनुभव होगा। पासकोड याद रखने और उसको बदलने का झंझट भी नहीं होगा।

à बढ़ेगा बिज़नेस: नेट पर माल बेचने वालों को इस टेक्नोलॉजी से काफी फायदा होने वाला है। चेकआउट प्रोसेस के सुलभ हो जाने से सौदों की संख्या में तगड़ा उछाल आएगा। अभी पेमेंट पहुंचाने की लंबी ऑनलाइन प्रक्रिया में एक भी चीज़ गड़बड़ा जाए तो सौदा रद्द हो जाता है। फिर यूजर अपना मन बदल लेता है और चीज़ बिकते-बिकते रह जाती है। बायोमेट्रिक आइंडेंटिफिकेशन की एडवांस स्टेज से एेसे रद्द होने वाले सौदों की संख्या 85 फीसद तक कम हो जाएगी।


वीवोमूव एचआर एनालॉग
गारमिन ने भारत में वीवोमूव एचआर एनालॉग के नाम से डिजिटल एनालॉग स्मार्टवॉच लॉन्च की है। इसमें क्रिस्टल टचस्क्रीन स्मार्ट डिस्प्ले है, जिसमें समय के साथ में मैसेज या कुछ ओर देखना है, तो स्वाइप करके देख सकते हैं। ये हार्ट रेट के साथ दिनभर की एक्टिविटी ट्रैक करता है। स्टेप्स, कैलरीज , डिस्टेंस भी दर्शाता है। स्मार्ट नोटिफिकेशंस, मौसम, फाइंड माय फोन, म्यूजिक कंट्रोल, फाइंड माय वॉच जैसे फीचर्स हैं। 5 साल का बैटरी बैकअप है और सिर्फ घड़ी का उपयोग करें तो बैटरी दो हफ्ते तक चलेगी।

कीमत: Rs.15,999

à फोन से शुरुआत: 3डी सेक्योर टेक्नोलॉजी अपने दूसरे पड़ाव पर है। बदलाव शुरू हो चुके हैं। अब मोबाइल फोन्स में बायोमेट्रिक आइडेंटिफिकेशन है।


नॉइज़ कैंसिलेशन हेडफोन्स
मार्शल ने अपने एक्टिव नॉइज़ कैंसिलेशन हेडफोन्स लॉन्च किए हैं। पहली बार कंपनी ने एक्टिव नॉइज़ कैंसिलेशन प्रोडक्ट निकाला है। नाम दिया है मार्शल मिड एएनसी। लुक क्लासिक मार्शल प्रोडक्ट की तरह है लेकिन यह ब्लूटुथ एप्टएक्स वायरलेस तकनीक के साथ है। चार माइक्रोफोन्स हैं जो नॉइज़ का जायजा लेते हैं और अनचाही आवाजों को ब्लॉक करते हैं। 40 एमएम के ड्राइवर्स से साउंड पैदा होता है। नॉइज़ कैंसिलेशन के साथ यह 20 घंटे चलते हैं और इसके बिना 30 घंटे तक इन्हें चार्जिंग की जरूरत नहीं पड़ती है।

कीमत: Rs.17,494


कावासाकी Z900 आरएस
हाल ही में लॉन्च हुई कावासाकी Z900 RS की कीमत 15.3 लाख है। ये बाइक Z900 प्लैटफॉर्म पर आधारित रेट्रो स्टाइलिंग है जो 70 के दशक की Z1 स्पोर्ट्सबाइक जैसी है। क्लासिक स्टाइल 17 लीटर फ्यूल टैंक के लिए बाइक के फ्रेम पर काम किया गया है। फ्लैट सीट और टेल सेक्शन भी जुड़े हैं। बाइक में हर तरफ एलईडी लाइटिंग है लेकिन बल्ब इस तरह लगे हैं कि ये रेग्युलर हेडलैंप्स की तरह ही दिखाई देते हैं। जुलाई में डिलेवरी शुरू हो सकती है। (ऑटोकार)

खबरें और भी हैं...