पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Hindi News
  • National
  • देशभर की चार श्रेष्ठ कंपनियों में राज्य पावर जनरेशन कंपनी भी, डीएसपीएम व एचटीपीपी का बेहतर प्रदर्शन

देशभर की चार श्रेष्ठ कंपनियों में राज्य पावर जनरेशन कंपनी भी, डीएसपीएम व एचटीपीपी का बेहतर प्रदर्शन

3 वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक
छत्तीसगढ़ राज्य पाॅवर जनरेशन कंपनी को वित्तीय वर्ष 2017-2018 के दौरान उत्कृष्ट प्रदर्शन के लिए सेंट्रल इलेक्ट्रिसिटी अथॉरिटी (सीईए) ने जनरेशन कंपनी को राष्ट्रीय स्तर पर बिजली उत्पादन करने वाले 4 सर्वोत्तम कंपनियों में से स्थान दिया है। देशभर में स्टेट सेक्टर के तहत 34 नामित बिजली उत्पादन कंपनियां हैं। जिनका औसत प्लांट लोड फेक्टर 56.83 फीसदी है। जबकि राज्य पावर जनरेशन कंपनी का औसत पीएलएफ(प्लांट लोड फैक्टर) 72.51 प्रतिशत है।

जनरेशन कंपनी के एमडी ओसी कपिला ने बताया कि कंपनी के इस ऐतिहासिक उपलब्धि में डीएसपीएम प्लांट का सर्वाधिक योगदान रहा। इस प्लांट ने 92.31 फीसदी पीएलएफ बिजली उत्पादन सहित विशिष्ट कोल खपत को कम करने का भी कीर्तिमान रचा। जिसने पहले ही देश भर में तीन सर्वश्रेष्ठ बिजली प्लांट में शामिल होने का गौरव प्राप्त किया है। इस उपलब्धि के लिए पाॅवर कंपनीज के अध्यक्ष शिवराज सिंह ने कंपनी की टीम को बधाई देते हुए इसे बेस्ट टीम वर्क का परिणाम बताया। कपिला ने ईडी एनके बिजौरा सहित अन्य अधिकारी कर्मचारियों को बधाई दी है।

इसी तरह कंपनी के 500 मेगावाॅट कोरबा पश्चिम विस्तार संयंत्र ने भी उत्कृष्ट प्रदर्शन करते हुए 91. 01 फीसदी पीएलएफ प्रदर्शन किया। जो इस प्लांट के जीवनकाल में सर्वाधिक होने का कीर्तिमान है। इस प्लांट ने कंपनी के अन्य प्लांटों की तुलना में विशिष्ट तेल खपत, कोल खपत, आक्जलरी खपत को न्यूनतम करने में भी रिकार्ड बनाया है।

21084 .173 मिलियन यूनिट बिजली उत्पादन
प्रबंधन के अनुसार उत्पादन कंपनी के प्लांटों ने बीते वित्तीय वर्ष में कुल 21084.173 मिलियन यूनिट बिजली का उत्पादन किया है। यह राज्य बनने से लेकर अब तक का अधिकतम उत्पादन है। इससे पहले 2016-2017 में 18097.428 मिलियन यूनिट का अधिकतम बिजली उत्पादन किया गया था।

खबरें और भी हैं...