पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Hindi News
  • National
  • अवैध कॉलोनियों में प्लाट न लें, नियम विरुद्ध निर्माण होने पर होगी कार्रवाई

अवैध कॉलोनियों में प्लाट न लें, नियम विरुद्ध निर्माण होने पर होगी कार्रवाई

3 वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक
रेवाड़ी | नगर तथा ग्राम आयोजन विभाग हरियाणा द्वारा रेवाड़ी जिला के शादतनगर, नठेड़ा, भाकली, कोसली, कान्हड़वास व भुरथला गांव की राजस्व संपदा को सरकार द्वारा नियंत्रित क्षेत्र घोषित किया गया है। जिला नगर योजनाकार (डीटीपी) अनिल डबास ने बताया कि नियंत्रित क्षेत्रों में महानिदेशक, नगर तथा ग्राम योजना विभाग हरियाणा चंडीगढ़ से अनुमति प्राप्त किए बिना किसी भी प्रकार का निर्माण, पुनर्निर्माण या अनधिकृत कालोनी की स्थापना न करें तथा अनधिकृत कालोनी में प्लाट न खरीदें।

जिला नगर योजनाकार ने बताया कि घोषित नियंत्रित क्षेत्रों, शहरी क्षेत्रों में निदेशक नगर तथा ग्राम आयोजना विभाग की अनुमति के बिना किसी भी प्रकार का निर्माण, पुर्ननिर्माण करना, सड़क बनाना, सड़कों से पहुंच प्राप्त करना, ईंट-भट्टा, स्टोन, क्रशर, रिहायशी, वाणिज्यिक, औद्योगिक उद्देश्य या साइबर पार्क, सीटी एवं फ्लैटों के निर्माण के लिए भूमि के टुकड़ों में विभाजन नहीं किया जा सकता।

हस्तांतरण करना व उन पर निर्माण करना तथा इस बारे में किसी भी तरह का विज्ञापन देना, करना अथवा अनुमति प्राप्त होने से पहले किसी भी प्रोजेक्ट की प्री-लांच बुकिंग भी प्रावधानों का उल्लंघन है। नियमों की अवहेलना करने वालों के विरुद्ध पुलिस विभाग व डीटीपी विभाग द्वारा निर्माण को गिराया जा सकता है। सजा व जुर्माना अथवा दोनों का प्रावधान भी है। रेवाड़ी जिले में घोषित नियंत्रित क्षेत्र या नगरीय क्षेत्रों की सूचना विभाग की वेबसाइट www.tcpharyana.gov.in पर प्राप्त की जा सकती है।

खबरें और भी हैं...