कुराली

  • Home
  • Chandigarh Zilla
  • Mohali
  • Kurali
  • वेटरनरी िडपार्टमेंट की टीम ने कुराली के किशनपुरा में पिगरी फार्म की जांच की
--Advertisement--

वेटरनरी िडपार्टमेंट की टीम ने कुराली के किशनपुरा में पिगरी फार्म की जांच की

गांव किशनपुरा के स्टेट अवाॅर्डी किसान दलविन्द्र सिंह बैंस के पिगरी फार्म में मुख्यमंत्री पंजाब के सलाहकार डाकटर...

Danik Bhaskar

Jun 07, 2018, 02:00 AM IST
गांव किशनपुरा के स्टेट अवाॅर्डी किसान दलविन्द्र सिंह बैंस के पिगरी फार्म में मुख्यमंत्री पंजाब के सलाहकार डाकटर वीके तनेजा (पूर्व वाइस चांसलर गुरु अंगद देव वेटरनरी और एनीमल साइंस यूनिवर्सिटी लुधियाना) की टीम द्वारा विशेष तौर पर दौरा किया गया। किशनपुरा पिगरी फार्म में पहुंचने पर किसान दलविन्द्र सिंह बैंस द्वारा फार्म में पहुंची टीम का स्वागत किया गया। किसानी सहायक धंधों में उभर कर आए सूअर पालन के सहायक धंधे में गांव किशनपुरा के कामयाब स्टेट अवाॅर्डी किसान दलविन्द्र सिंह किशनपुरा के पिगरी फार्म के बारे में विस्तार सहित जानकारी दी।

इसी दौरान डॉ. वीके तनेजा के बने विशाल पिगरी फार्म में हर एक सूअर को बड़ी गहराई के साथ निरीक्षण करते हुए सुअरों की फीड और खाद खुराक के बारे में भी जानकारी प्राप्त की। इसी अवसर पर टीम द्वारा आधुनिक तकनीकों के साथ बन रहे नए शैड का जायजा भी लिया गया। पत्रकारों के साथ बातचीत करते हुए डॉ. वी के तनेजा ने बताया कि किशनपुरा पिगरी फार्म का दौरा करने का मुख्य उद्देश्य पंजाब सरकार की ओर से आगामी वर्ष के दौरान पिगरी फार्म को किसानों का मुख्य सहायक धंधे के तौर पर विकसित करना है। इसी दौरान किसान दलविन्द्र सिंह ने पंजाब सरकार और पंजाब में जल्दी सुअरों का प्रोसेसिंग प्लांट लगाने की मांग की है। ताकि, इस धंधे को अपनाने वाले किसानों को बिक्री संबंधी कोई परेशानी पेश ना आए। इस अवसर पर पशु पालन विभाग के डाकटर वेटनरी अफसर नितिन गौतम, किसान अतर सिंह बैंस, भगवंत सिंह, दर्शन सिंह, शंकर सिंह और नेक सिंह आदि भी उपस्थित थे।

कुराली में किशनुपरा पिगरी फार्म में किसान दलविन्द्र सिंह से सूअरों के बारे में जानकारी प्राप्त करते हुए डॉ. वी के तनेजा।

Click to listen..