• Home
  • Chandigarh Zilla
  • Mohali
  • Kurali
  • कुराली-चंडीगढ़ रोड पर हर साल जमा होता था बरसाती पानी, ब्लॉकेज खुलवाई
--Advertisement--

कुराली-चंडीगढ़ रोड पर हर साल जमा होता था बरसाती पानी, ब्लॉकेज खुलवाई

गत कई दशकों से शहर के चंडीगढ़ रोड पर बरसाती पानी के निकलने के सही प्रबंध न होने के कारण चंडीगढ़ रोड की कॉलोनियों के...

Danik Bhaskar | Jun 14, 2018, 02:05 AM IST
गत कई दशकों से शहर के चंडीगढ़ रोड पर बरसाती पानी के निकलने के सही प्रबंध न होने के कारण चंडीगढ़ रोड की कॉलोनियों के लोग इस समस्या से बुरी तरह से जूझ रहे हैं। चंडीगढ़ रोड के लोगों की यह समस्या पिछले कई साल से इसी प्रकार बनी हुई है।

चंडीगढ़ रोड पर कुराली बस स्टैंड से लेकर गांव चनालों तक बरसाती पानी के निकलने के लिए नगर काउंसिल की ओर से बड़ा नाला बनाया हुआ था। जिसमें गांव चनालों से लेकर चंडीगढ़ रोड की सभी कॉलोनियों की निकासी इसी नाले के जरिए होती थी, लेकिन कुछ साल पहले सरकार की ओर से शहर को करोड़ों रुपए की लागत वाला सीवरेज का प्रोजेक्ट दिया गया। इस प्रोजेक्ट के आने से चंडीगढ़ रोड की कॉलोनियों के लोगों को शहर में सीवरेज डालने से बरसाती पानी की समस्या से निजात मिलने की उम्मीद हुई है। लेकिन सीवरेज का प्रोजेक्ट भी चंडीगढ़ रोड वाली कॉलोनियों के लिए सुविधा के बजाय दुविधा बन कर रह गया है। बरसात के दिनो में जब गलियों में गंदा पानी भरना शुरू हो गया तो नालियों की गंदगी (गाद) गलियों में भरनी शुरू हो गई और लोगों का घरों से बाहर निकलना बंद हो गया।

कई-कई दिन गलियों में भरी गाद के कारण मोहल्ला वासियों को जब खाना-पीना भी मुश्किल होने लगा और नगर काउंसिल के खिलाफ गुस्सा फूटने लगा तो नगर काउंसिल की ओर से चंडीगढ़ रोड की कुछ गलियों में पेवर ब्लॉक लगाकर गलियों को ऊंचा करके अपना पीछा छुड़ाने की कोशिश की। जबकि चंडीगढ़ रोड की अधिकतर गलियां सड़क के लेबल में या उससे नीचे हैं, जिस कारण सारा पानी सड़क के साथ-साथ गलियों में भी भर जाता है।

पार्षद ने करवाया ब्लॉकेज खुलवाने का काम

बरसात के कारण जब कई घरो में पानी भर गया तो चंडीगढ़ कॉलोनियों के लोगों ने पार्षद बहादुर सिंह ओके के ध्यान में यह मामला लाते हुए इसके हल की मांग की। लोगो ने सीवरेज की पाइपों की ब्लॉकेज के बारे मेंं भी पार्षद को बताया। इसी दौरान पार्षद बहादुर सिंह ओके ने इस पर खुद संज्ञान लेते हुए अपने खर्चे पर सीवर क्लीनर गाड़ी मंगवाई और चंडीगढ़ रोड की सीवरेज पाइपों की ब्लॉकेज को खुलाकर पानी निकलने के लिए रास्ता साफ करवाया। बेशक पार्षद की ओर ये प्रयास किए गए हैं लेकिन ये काम अभी नाकाफी है। जब तक चंडीगढ़ रोड पर पहले की तरह दोनों तरफ गहरा पानी निकलने का बड़ा नाला नहीं बनाया जाता, तब तक चंडीगढ़ रोड की कॉलोनियों की समस्या हल नहीं हो सकती। शहर वासियों ने नगर काउंसिल से चंडीगढ़ रोड पर दोनों तरफ गहरा और चौड़ा नाला बनाने की मांग की है, जिससे पानी ब्लॉकेज की समस्या हल हो सके।

चंडीगढ़ रोड पर पानी निकलने के नाले बनाने के लिए नहाई को लिखा है - राजीव शर्मा, एसओ

इसी दौरान जब नगर काउंसिल के एसओ राजीव शर्मा के साथ बातचीत की गई तो उन्होंने कहा कि सीवर पाइपों की सफाई के लिए उनके पास न तो गाड़ी है और न ही कोई अन्य प्रबंध हैं। उन्होंने कहा कि सीवरेज का सारा प्रबंध अभी गमाडा के पास ही है। उन्होंने कहा कि चंडीगढ़ रोड पर बरसाती पानी निकलने के नाले बनाए जाने के लिए काउंसिल की ओर से नेशनल हाईवे से अप्रूवल के लिए लिखा गया है। उन्होंने कहा कि अप्रूवल मिलने के बाद ही चंडीगढ़ रोड पर बरसाती पानी के नाले बनाए जा सकते हैं।