• Hindi News
  • Chandigarh Zilla
  • Mohali
  • Kurali
  • गुरु गोबिंद सिंह रोड पर जाने वाले वाहनों से वसूलते हैं गुंडा टोल टैक्स
--Advertisement--

गुरु गोबिंद सिंह रोड पर जाने वाले वाहनों से वसूलते हैं गुंडा टोल टैक्स

Kurali News - कुराली रूपनगर मार्ग पर बने टोल-प्लाजा से बचने की कोशिश के दौरान सिंघभगवंतपुरा से सालापुर चौक को जाने वाले वाहनों...

Dainik Bhaskar

Jun 23, 2018, 02:05 AM IST
गुरु गोबिंद सिंह रोड पर जाने वाले वाहनों से वसूलते हैं गुंडा टोल टैक्स
कुराली रूपनगर मार्ग पर बने टोल-प्लाजा से बचने की कोशिश के दौरान सिंघभगवंतपुरा से सालापुर चौक को जाने वाले वाहनों को टोल कंपनी और पुलिस की मिलीभगत के साथ चल रहे नाकों पर टोल एक गुंडा टैक्स की तरह देना पड़ रहा है। कुछ समय के बाद दौबारा से चालू हुए इस गोरख धंधे के संबंध में क्षेत्र वासियों ने जांच और कार्रवाई की मांग की है।

हाईवे पर कुराली से रूपनगर को वापस आने के लिए सिंघभगवंतपुरा से मोरिंडा-रूपनगर का सालापुर चौक तक गुरू गोबिंद सिंह मार्ग का यह सड़क वाला हिस्सा बाइपास का काम करती है। गांव सोलिखयां में बने टोल प्लाजा के कारण आमतौर पर इस सड़क को वाहन चालकों द्वारा बाइपास के तौर पर प्रयोग किया जाने लगा है। हाईवे पर टोल प्लाजा आने के बाद सिंघभगवंतपुरा के गेट समीप और सालापुर में टोल कंपनी द्वारा मुलाजिम तैनात करके वाहनों को रोककर टोल प्लाजा की ओर से जाने के लिए मजबूर किया जा रहा है।

लेकिन, लोगों के विरोध के कारण तब यह सिलसिला बंद हो गया था, पर अब फिर से ये रुझान शुरू हो गया है और प्रशासन की नाक तले ये गोरख धंधा लगातार चल ही रहा है। पुलिस और प्रशासन से बैखौफ होकर इन गुंडा पर्ची वसूलने वालों ने दोनों तरफ टेंट लगाकर अपने पक्के नाके लगा रखें हैं। यही नहीं इस सड़क पर बैरिकेड भी रखे हुए हैं, ताकि कोई गाड़ी आसानी से ना निकल सके। बाईपास बनी ये ऐतिहासिक सड़क पर दोनों तरफ टोल कंपनी के सिविल ड्रेस में मुलाजिमों के अतिरिक्त पंजाब पुलिस के मुलाजिम को भी तैनात किया है। सूत्रों से प्राप्त हुई जानकारी के अनुसार जो टोल मुलाजिमों की मदद कर रहे हैं। पुलिस के डर की आड़ में ही कंपनी के मुलाजिम वाहनों से व ज्यादातर भारी वाहनों को रोक कर पहले तो टोल प्लाजा में होकर जाने के लिए मजबूर किया जाता है। फिर सौदा करके टोल की राशि स्वयं ही वसूल लेते हैं। इस तरह पुलिस मुलाजिमों की उपस्थिति में वाहन चालकों से गुंडा पर्ची वसूलने का काम खुलेआम चल रहा है।

प्रशासन बेखबर

कुराली में पुलिस लगातार करती है इस मामले में टोल मुलाजिमों की मदद, वहीं लोगों ने इसकी सख्त जांच और कार्रवाई की मांग की है


इस संबंधी जब टोल प्लाजा सोलिखीयां के मैनेजर दमनप्रीत सिंह के साथ संपर्क किया गया तो उन्होंने दोनों जगहों पर नाके लगाने तथा अपने कर्मचारी की तैनाती करने से साफ इनकार करते हुए कहा कि उनकी ओर से इस प्रकार का कुछ नहीं किया गया है।


डिप्टी कमिशनर रूपनगर के छुट्टी पर होने के कारण जब एडीशनल डिप्टी कमिशनर रूपनगर लखवीर सिंह के साथ संपर्क किया गया तो उन्होंने गुंडा टोल की वसूली संबंधी अनजान होने की बात करते हुए कहा कि इस संबंध में जांच और कार्रवाई की जाएगी।

हमारे थाने का कोई मुलाजिम तैनात नहीं हैं : एसएचओ सुखवीर सिंह

इसी दौरान जब एसएचओ सिंघभगवंतपुरा सुखवीर सिंह के साथ संपर्क किया गया तो उन्होंने कहा कि नाकों पर उनके थाने का कोई मुलाजिम तैनात नहीं किया गया है। उन्होंने यह भी बताया कि हो सकता है कि पुलिस लाइन से मुलाजिम तैनात किए गए हों।


X
गुरु गोबिंद सिंह रोड पर जाने वाले वाहनों से वसूलते हैं गुंडा टोल टैक्स
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..