• Home
  • Chandigarh Zilla
  • Mohali
  • Lalru
  • लालड़ू की झरमल नदी की हुई साफ-सफाई, उद्योगों की राख भी हुई बंद
--Advertisement--

लालड़ू की झरमल नदी की हुई साफ-सफाई, उद्योगों की राख भी हुई बंद

लालड़ू तथा इसके आसपास के करीब आधा दर्जन गावों में रहने वाले लोगों ने झरमल नदी की सफाई होने तथा यहां के उद्योगों...

Danik Bhaskar | Jun 23, 2018, 02:05 AM IST
लालड़ू तथा इसके आसपास के करीब आधा दर्जन गावों में रहने वाले लोगों ने झरमल नदी की सफाई होने तथा यहां के उद्योगों द्वारा राख गिराए जाने की कई दशकों पुरानी समस्या से छुटकारा पाने के लिए पंजाब कांग्रेस के प्रदेश सचिव मनप्रीत बनी संधू समेत मुख्यमंत्री का आभार जताया है। दरअसल, बनी संधू ने इस मामले को न केवल चुनावी मुद्दा बनाकर हल करने का वायदा किया था, बल्कि इस कार्य में व्यक्तिगत रुचि व फीड बैक भी लेते रहे।

गांव लेहली में आयोजित धन्यवाद समारोह में जलालपुर, हसनपुर, लहली, बैरमाजरा, चौंदहेड़ी, मगरा व लालडू़ निवासी संतोख सिंह, जग्गा सिंह, धर्मपाल, अब्दुल रज्जाक, सोनू नरूला आदि ने बताया कि इस इलाके के करीब एक दर्जन गांव पिछले लंबे समय से झरमल नदी के प्रदूषण की मार झेल रहे थे। उन्होंने कहा कि इस नदी से उठने वाली असहनीय बदबू से अंबाला दिल्ली के सड़क एवं रेल यात्री भी परेशान थे। नदी की बदबू बंद शीशा गाड़ियों में भी घुसकर दूर तक राहगीरों का पीछा नहीं छोड़ती थी। वक्ताओं ने कहा कि मनप्रीत बनी संधू ने निजी दिलचस्पी लेकर न केवल झरमल नदी की सफाई करवाई है, बल्कि प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के अधिकारियों के माध्यम से उद्योगों से उड़ने वाली राख की समस्या से भी निजात दिलाई है।

झरमल नदी की सफाई का पहला चरण पूरा हुआ - बनी संधू : बनी संधू ने कहा कि पंजाब सरकार राज्य के प्रत्येक नागरिक की सुरक्षा के लिए वचनबद्ध हैं। उन्होंने कहा कि झरमल नदी में सफाई अभियान का पहला चरण पूरा हो चुका है। उन्होंने यह मुद्दा उद्योग मंत्री ओपी सोनी तथा मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह के समक्ष उठाया है। जिन्होंने लालडू़ क्षेत्र के लोगों की सुविधा के लिए भविष्य में भी इस नदी को साफ करवाने तथा लोगों को प्रदूषण संबंधी समस्याओं से निजात दिलाने का आश्वासन दिया है। इस अवसर पर कांग्रेसी नेता संदीप राणा, मनोज सिंह, बीरदविंदर सिंह तथा राजकुमार के अलावा कई गणमान्य मौजूद थे।