पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Hindi News
  • National
  • नौवीं कक्षा का छात्र नहीं बोल पाया 100 तक गिनती

नौवीं कक्षा का छात्र नहीं बोल पाया 100 तक गिनती

3 वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक
उपखंड के ग्रामीण क्षेत्र के राजकीय स्कूलों में संचालित आंगनबाड़ी केंद्रों का ब्लॉक स्तरीय अधिकारियों ने विभागीय आदेशों की पालना करते हुए मिड डे मील कार्यक्रम तथा शैक्षणिक गुणवत्ता की जांच के लिए औचक निरीक्षण किया।

ग्राम पंचायत डूंगरपुर मुख्यालय पर संचालित सीनियर सेकंडरी स्कूल के बालकों को जहां प्रधानमंत्री, मुख्यमंत्री तथा राज्यपाल का नाम तक मालूम नहीं। कोलीवाड़ा ग्राम में संचालित सेकंडरी स्कूल के कक्षा 9 का छात्र 100 तक की गिनती तक नहीं बोल पाया। शिक्षा की गुणवत्ता की स्थिति का एक नमूना और देखने को मिला जिसमें कक्षा 10 में पढ़ने वाला छात्र 16 का पहाड़ा नहीं बोल पाया। डूंगरपुर में संचालित आंगनबाड़ी केंद्र में लाइट का अभाव था और बरसात के दिनों में छत से पानी टपकने की समस्या थी।

स्कूलों का औचक निरीक्षण करते हुए नगर पालिका के अधिशासी अधिकारी सुरेंद्र सिंह मीणा ने बताया कि डूंगरपुर गांव के सीनियर सेकंडरी स्कूल के विद्यार्थी इतिहास सामाजिक विज्ञान दोनों में ही कमजोर थे। शैक्षणिक योग्यता कमजोर पाई गई। उन्होंने बताया कि कक्षा 11 में पढ़ने वाले मनीषा, पूजा, र|ा नाम के विद्यार्थी प्रधानमंत्री और मुख्यमंत्री का नाम तक नहीं बता पाए। न ही देश कब आजाद हुआ इसकी जानकारी दे पाए। मात्र सोहनलाल ने ही जवाब दिया।

नहीं बता पाए सीएम और राज्यपाल का नाम

कोलीवाड़ा ग्राम की सेकंडरी स्कूल में कक्षा 9 का छात्र जीतराम 100 तक की गिनती नहीं बोल पाया। कक्षा 10 में पढ़ने वाला छात्र 16 का पहाड़ा नहीं बोल पाया। उन्होंने बताया कि निहारी और मुकेश राज्यपाल का नाम नहीं बता पाए मात्र कौशल्या ही जवाब दे पाई। इस अवसर पर उन्होंने मिड डे मील योजना व दूध वितरण योजना की जानकारी ली। इसी तरह विकास अधिकारी हरकेश मीणा, ब्लाक साक्षरता समन्वयक मुकेश सैनी ने राजकीय प्राथमिक स्कूल राजकीय उच्च प्राथमिक स्कूल सुखचैनपुरा का निरीक्षण किया। मीड डे मील योजना का जायजा लिया।

डूंगरपुर और कोलीवाड़ा सेकंडरी स्कूल का निरीक्षण, 10वीं के विद्यार्थी इतिहास और सामाजिक विज्ञान में कमजोर

लालसोट. राजकीय स्कूल में शिक्षा की गुणवत्ता व मिड डे मील की परख कराते हुए अधिशासी अधिकारी सुरेंद्र सिंह मीना।

खबरें और भी हैं...