पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Hindi News
  • National
  • सोशल मीडिया से फैल रही भ्रांतियां सामाजिक समरसता बनाए रखें

सोशल मीडिया से फैल रही भ्रांतियां सामाजिक समरसता बनाए रखें

3 वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक
वर्तमान में कुछ तथाकथित लोगों द्वारा अपने फायदे के लिए सामाजिक समरसता को बिगड़ने की कोशिश की जा रहा है। द्वेषता फैलाते हुए विघटित करने का प्रयास किया जा रहा है। ऐसे में हमें एकता व समझदारी का परिचय देते हुए इन सब से दूर रहकर मोहल्ले, नगर व समाज में समरसता बनाए रखना है। जो हमारा दायित्व भी है। उक्त बात एसडीओपी आरके राय, एसडीएम जगदीश गोमे ने थाना परिसर में शुक्रवार को आयोजित शांति समिति की बैठक में कही। अधिकारियों ने कहा के सुप्रीम कोर्ट के फैसले को कोई सही तरीके से समझे बिना ही बहकावे में आ रहे हैं। जिसमें सोशल मीडिया पर तो इस बारे में पिछले कई दिनो से अनर्गल बाते की जा रही है। जिससे विभिन्न प्रकार की भ्रांतियां भी फैल रही हैं। वहीं कुछ लोग न्यूज को एडिट कर हेरफेर भी कर देते है। हम सभी को सोशल मीडिया व फेक न्यूज से सतर्क रहना है। विसंगति फैलाने वालो के मंसूबों को नाकामयाब करना है। वही जिले धारा 144 लागू है। जिसमें बिना अनुमति के रैली, धरना या कोई प्रदर्शन नहीं किया जा सकता। बैठक में टीआई कुलवंत जोशी, सीएमओ बलराम भूरे आदि सहित सदस्य, पत्रकार मौजूद थे।

साेशल मीडिया पर आपत्तिजनक पोस्ट करने पर होगी कार्रवाई
घौंसला | दीनदयाल उपाध्याय बस स्टैंड पर राघवी थाना प्रभारी ने शुक्रवार 11 बजे शांति समिति की मीटिंग ली। इसमें भीम सेना, करणी सेना, शांति समिति के सदस्य, गणमान्य नागरिक एवं सभी संगठन के लोग उपस्थित थे। थाना प्रभारी ने बताया फेसबुक और वाट्सएप पर कई ग्रुप्स भी हैं जिनके जरिए लोग एक-दूसरे से जुड़े रहते हैं। सोशल मीडिया पर कई ऐसे मैसेज भी शेयर होते हैं जो काफी आपत्तिजनक होने के साथ ही अफवाह को भी बढ़ावा देते हैं। इन मैसेज को रोकने के लिए अब कड़ा कदम उठाया गया है। पुलिस अधीक्षक ने एक संयुक्त आदेश में पर ये बात कही कि अगर गलत अफवाहों, भ्रामक या आपत्तिजनक सूचनाएं सोशल मीडिया के किसी ग्रुप पर शेयर की जाती हैं तो ग्रुप एडमिन के खिलाफ एफआईआर दर्ज हाेगी। दोषी के खिलाफ होगी कड़ी कार्रवाई- अगर ग्रुप का कोई सदस्य ऐसा करता है तो एडमिन को तुरंत उसे ग्रुप से हटाना होगा। दोषी पाए जाने पर ग्रुप एडमिन पर आईटी एक्ट, साइबर क्राइम और आईपीसी की धाराओं के तहत कार्रवाई की जाएगी। राघवी थाना प्रभारी दिनेश भोजक द्वारा टीम की नियुक्ति की गई है। इसमें सोशल मीडिया पर आपत्तिजनक टिप्पणी करने पर जल्द से जल्द पकड़ने के लिए टीम की नियुक्ति की गई है। इस मौके पर पूर्व जनपद सदस्य सरपंच प्रतिनिधि दीपक वर्मा, सरपंच गजराजसिंह कानाखेड़ी, संघ पदाधिकारी दीपक अग्रवाल, भाजपा कार्यकर्ता दिलीप बोहरा आदि उपस्थित थे।

थाना परिसर में शांति समिति की बैठक को संबोधित करते एसडीएम व एसडीओपी।

ध्वनि प्रदूषण पर लगाएं रोक

बैठक में ध्वनि प्रदर्शन को बढ़ावा देते डीजे की आवाज, प्रेशर हार्न आदि पर भी रोक लगाने की मांग समिति सदस्यों ने की। जिससे देर रात तक शोर से रहवासी परेशान होते है। प्रेशर हार्न से भी राहगीरों व वाहन चालकों को असुविधा होती है। इस पर प्रशासन द्वारा शीघ्र डीजे, बैंड, धर्मशाला, मैरिज गार्डन संचालकों की बैठक कर सुप्रीम कोर्ट के निर्देशों का पालन कराने की बात कही। वही दर्जी बाखल क्षेत्र में सड़क निर्माण में हो रही परेशानी से भी अधिकारियों को अवगत कराया गया। जिसमें सड़क की ऊंचाई हनुमान मंदिर तक करने से बारिश में गंदा पानी मंदिर में जाने की बात सदस्यों ने बताते हुए ध्यान देने की बात कही।

खबरें और भी हैं...