पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Hindi News
  • National
  • अहंकारी मनुष्य परिवार व समाज का विनाश करता है : पं. पवन गौतम

अहंकारी मनुष्य परिवार व समाज का विनाश करता है : पं. पवन गौतम

3 वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक
श्री सनातन धर्म शिव मंदिर में जारी शिवपुराण की कथा सुनाते पं. पवन गौतम ने कहा कि शिवपुराण की कथा सुनने से अहंकार, क्रोध एवं पाप दूर हो जाते हैं। अगर शिव पूजा कथा से हमारे भीतर त्याग, क्षमा, दया की भावना नहीं पैदा हुई तो प्राणी में कोई कमी शेष है। अहंकार सभी दुखों का मूल है। अहंकारी प्राणी को धन, उच्च पद, राज, सत्ता, विद्या के कारण, उचित-अनुचित का ज्ञान भी नहीं रहता। वह इसी कारण परिवार में विनाश का कारण बनता है।

कथा करते पं. जी ने कहा कि प्रजापति दक्ष ने उच्च पद के अहंकार में आकर भगवान शिव के नाम व पूजन को मिटाने का य| किया। परंतु स्वयं का नाश कर बैठे। विद्या बल के अहंकार में रावण राज्य, सत्ता एवं अपने बल के अंहकार से कंस व दुर्योधन अपने समस्त परिवार एवं समाज में विनाश का कारण बने। आज भी विश्व में उन लोगों का नाम दुराचारियों, पापियों एवं राक्षसों की श्रेणी में आता है।

शिवपुराण की कथा एवं शिक्षाओं से हमें अपने अंदर के अहंकार एवं कटु बचनों से त्याग कर क्षमा, शील एवं दयावान सज्जनों की श्रेणी में शामिल होना चाहिए। कथा उपरांत अरुण शुक्ला ने कहा कि 9 अगस्त को सुबह 9 बजे हवन व सायं 6.30 बजे कथा को विराम दिया जाएगा। 10 अगस्त को दोपहर 12 बजे मंदिर कमेटी द्वारा श्रद्धालुओं के लिए भंडारा लगाया जाएगा। इस अवसर पर मंदिर कमेटी के सदस्य व श्रद्धालु उपस्थित थे।

कथा करते पं. पवन गौतम।

हरिद्वार से गंगाजल लेकर कल मोगा पहुंचेंगे कावड़िए

मोगा | श्रावण की शिवरात्रि पर 5 अगस्त को मोगा से हरिद्वार गए कावड़िए वीरवार को सुबह 8 बजे शहर में प्रवेश करेंगे। इन कावड़ियों का हरिद्वार से गंगाजल लेकर लौटने पर शहरवासियों द्वारा पुष्पों की वर्षा से स्वागत किया जाएगा। हरिद्वार से गंगाजल लेकर लौट रहे कावड़िए आयुष गर्ग ने मंगलवार साय फोन पर बताया कि उनके जत्थे के सदस्य सोमवार को हरि की पौड़ी हरिद्वार से गंगाजल लेकर पैदल मोगा की और चले थे जो मंगलवार रात तक अंबाला पहुंच जाएंगे और बुधवार को अम्बाला से चलकर वीरवार सुबह मोगा 10 बजे तक भारत माता मंदिर में शिवलिंग पर गंगाजल से अभिषेक कर श्रावण की शिवरात्रि मनाएंगे।

एक सितंबर को पुरानी दाना मंडी में एसोसिएशन करवाएगी भगवती जागरण, विधायक डॉ. हरजोत कमल ने जारी किए निमंत्रण कार्ड

मोगा| राइस ब्रान डीलर्स एसोसिएशन की ओर से 1 सितंबर को पुरानी दाना मंडी में मां भगवती का 22वां विशाल जागरण करवाया जाएगा। विधायक डॉ. हरजोत कमल ने एसोसिएशन द्वारा करवाए जा रहे भगवती जागरण के निमंत्रण कार्ड जारी किए। एसोसिएशन के अध्यक्ष नवीन सिंगला ने बताया कि एक सितंबर को होने वाले भगवती जागरण में मां भगवती का गुणगान भजन सम्राट सरदूल सिकंदर, मनी लाडला अमृतसर व विजय बालम एंड पार्टी मोगा वालों की ओर से किया जाएगा। जागरण में मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह के ओएसडी अंकित बांसल दरबार उद्घाटन, सीनियर डिप्टी मेयर अनिल बांसल दरबार पूजन व कांग्रेस सिटी अध्यक्ष विनोद बांसल ज्योति पूजन, राजन अग्रवाल कंजक पूजन करेंगे व विशिष्ट अतिथि कृष्ण मित्तल होंगे।

पुरानी दाना मंडी में होने वाले भगवती जागरण का निमंत्रण कार्ड जारी करते विधायक डॉ. हरजोत कमल व एसोसिएशन के सदस्य।

जागरण से पहले भक्तों के दर्शनों के लिए पावन जोत मां ज्वाला जी के दरबार से 27 अगस्त को मोगा लाई जाएगी। 28 अगस्त को एसोसिएशन के सदस्य राकेश जैसवाल की ओर से देव होटल में मां भगवती की चौकी व झंडा पूजन करेंगे। 5 सितंबर को ज्वाला जी से लाई पावन जोत की विदायगी के उपलक्ष्य में वेदांत नगर में माता की चौकी की जाएगी। इस अवसर पर सरपरस्त रमेश कुकू, सुरिंदर डब्बू, प्रदीप गर्ग, अशोक अरोड़ा, विजय गोयल, नानक चोपड़ा, रजिंदर, हरीश धीर, बलदेव बजाज, सोन अरोड़ा, बिबेश गोयल, अनिकेत गर्ग, निखिल गोयल, करन गर्ग, बनवारी लाल ढींगरा, मयंक गोयल, संचित गोयल आदि उपस्थित थे।

खबरें और भी हैं...