पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Hindi News
  • National
  • बच्चों व उनके माता पिता को शिक्षा के प्रति किया जागरूक

बच्चों व उनके माता-पिता को शिक्षा के प्रति किया जागरूक

3 वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक
रजिंदर अग्रवाल इंचार्ज जिला व सेशन जज कम चेयरमैन, जिला कानूनी सेवाएं अथाॅरिटी द्वारा वंचित व झुग्गी झोपड़ी में रह रहे बच्चों को पढ़ाने व उनकी भलाई के लिए नालसा (चाइल्ड फ्रेंडली लीगल सर्विसेज टू चिल्ड्रन एंड देयर प्रोटेक्शन स्कीम 2015) के तहत एक कमेटी गठित की गई थी।

इसी उद्देश्य को पूरा करने के लिए जिला कानूनी सेवाएं अथाॅरिटी के पैरालीगल वालंटियर्स, जिला बाल सुरक्षा यूनिट, मोगा के आउटरीच वर्कर, सोशल वर्कर्स, सर्व शिक्षा अभियान के स्पेशल टीचर, ईजीएस वालंटियर्स द्वारा स्लम एरिया में रहते बच्चों की पहचान करके उनके माता-पिता को बच्चों की शिक्षा के प्रति जागरूक करने के लिए उनके घरों तक पहुंचकर कर जागरूक किया जा रहा है।

इस दौरान विनीत कुमार नारंग सीजेएम कम सचिव व कमेटी के चेयरमैन ने बताया कि इन बच्चों व इनके माता-पिता को शिक्षा के प्रति जागरूक करने के लिए वालंटियर्स की तीन टीमें बनाई गई हैं।

उन्होंने बताया कि कोआर्डिनेटर सर्व शिक्षा अभियान द्वारा स्कूलों में न जाने वाले 61 बच्चों की सूची जिला कानूनी सेवाएं अथाॅरिटी को दी गई है। इस सूची के अनुसार ही इन टीमों को बच्चों की बांट कर ड्यूटी लगाई गई है ताकि इन बच्चों को जिम्मेदारी से स्कूलों में दाखिल करवाकर शिक्षित किया जा सके। ऐसे बच्चों की पहचान करके स्कूलों में दाखिल करवाने की मुहिम जारी रहेगी।

झुग्गी-झोपड़ी में रह रहे पढ़ाई न करने वाले 61 बच्चों की सूची जिला कानूनी सेवाएं अथाॅरिटी को दी गई
बच्चों को शिक्षित करने के लिए गठित कमेटी के सदस्य बच्चों व उनके माता-पिता को जागरूक करते हुए।

खबरें और भी हैं...