पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Hindi News
  • National
  • बच्चे समाज के सुंदर फूल, उन्हें सब मिलकर संवारें: साध्वी

बच्चे समाज के सुंदर फूल, उन्हें सब मिलकर संवारें: साध्वी

3 वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक
बच्चे समाज के इतने सुंदर फूल हैं कि हम सबको मिलकर उन्हें संवारना चाहिए ताकि वे कभी मुरझााएं नहीं। इसके लिए जरूरी है कि बचपन से ही उन्हें प्रारंभिक शिक्षा की सामग्री उपलब्ध कराई जाए। ताकि वे ज्ञान की पहली सीढ़ी को चढ़ने में कोई कमी न महसूस करें। यह बात मानव उत्थान सेवा समिति की साध्वी कल्पना बाईजी (ग्वालियर) ने मंगलवार को कही। वे शहर के छौंदा बस्ती में स्थित सरकारी मिडिल स्कूल में अध्ययनरत छात्र-छात्राओं को संबोधित कर रहीं थीं। यहां साध्वियों द्वारा बच्चोंं को शैक्षणिक सामग्री वितरण करने का कार्यक्रम आयोजित किया गया था। इसी क्रम में मुरैना हंस आश्रम की साध्वी ललिता बाईजी ने कहा कि बच्चो आप इन पुस्तकों को अध्ययन करके कॉपियों में पाठ का अभ्यास करना। साध्वियों ने स्कूली बच्चों का मार्गदर्शन करते हुए कहा कि सुबह का समय पढ़ाई-लिखाई के लिए सबसे अच्छा होता है। इसलिए वे पढ़ाई के लिए ज्यादातर सुबह का समय ही निर्धारित करें तो अच्छा होगा।

आयोजन

मानव उत्थान सेवा के तहत साध्वियों व यूथ विंग ने स्कूली छात्र-छात्राओं को बांटी शैक्षणिक सामग्री

मानव उत्थान सेवा समिति ने बच्चों को शिक्षा सामग्री वितरण की।

यूथ विंग ने किया बढ़ चढ़कर सहयोग

शैक्षणिक सामग्री वितरण कार्यक्रम आयोजित करने में इस संस्था की यूथ विंग ने बढ़ चढ़कर सहयोग किया। सीनियर वॉलेंटियर मोनिका यादव ने कहा कि अभिभावक नैतिक मूल्यों का पाठ बच्चों को शुरू से पढ़ाएं, ताकि उनके बच्चे संस्कारवान बने। उन्होंने कहा कि वर्तमान में अभिभावक बच्चों की पढ़ाई-लिखाई पर तो जोर दे रहे हैं, लेकिन उनमें नैतिक मूल्यों का अभाव होने से वे संस्कारित नहीं हो पा रहे। इस कार्यक्रम में यूथ विंग के अरविंद, सोनू, शिवकुमार, मोहित, मोनू, वर्षा, राधिका, मनोज, पंकज, अर्पित, अरुण, सतीश, पियूष, एलके समेत मानसिंह व कपूर सिंह प्रमुख रूप से मौजूद रहे।

शिकारपुर के स्कूल में कार्यक्रम आज

मानव उत्थान सेवा समिति की यूथ विंग के पंकज यादव ने बताया कि शैक्षणिक सामग्री वितरण का अगला कार्यक्रम 8 अगस्त को शिकारपुर के सरकारी मिडिल स्कूल आयोजित कराया जा रहा है। जिसमें संस्था के अनेक साधक-साध्वी बच्चों को शैक्षणिक सामग्री का वितरण करेंगे।

शैक्षणिक सामग्री पाकर खुश हुए बच्चे

मानव उत्थान सेवा समिति द्वारा स्कूली बच्चों को महापुरुषों व शहीदों की जीवन गाथा पर आधारित साहित्य बांटा गया। इसके अतिरिक्त ज्योमेट्री बॉक्स, पैंसिल, किताब, कॉपियां व बिस्किट के पैकेट व केले दिए गए। यह सामग्री पाकर बच्चों की खुशी देखते बन रही थी। इन दौरान साध्वियों ने बच्चों से उनके भविष्य के बारे में पूछा गया तो ज्यादातर बच्चों द्वारा एसपी, कलेक्टर व डॉक्टर बनने की बात कही।

खबरें और भी हैं...