पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Hindi News
  • National
  • अच्छी बरसात की कामना को लेकर लोग पहुंचे भगवान की शरण में

अच्छी बरसात की कामना को लेकर लोग पहुंचे भगवान की शरण में

3 वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक
मानसून की बेरूखी के चलते बरसात की कामना को लेकर लोग अब भगवान के शरण में जाकर पूजा-अर्चना, भजन कीर्तन कर रहे हैं। महिलाएं मेंढ़की घुमाने का टोटका कर रही है।

मंगलवार को शहर के किसान मालदेव चौक स्थित चारभुजा मंदिर से जुलूस के साथ रवाना होकर माताजी का जयकारा लगाते हुए शहर से तीन किमी दूर बड़ीपड़ाप गांव स्थित चामुंडा माता मंदिर पहुंची। वहां मातेश्वरी की पूजा-अर्चना कर व डोल मजीरों के साथ माताजी के भजन गाकर बरसात की कामना की गई। उधर, शहर के गढ़ पैलेस में भगवान रंगनाथजी मंदिर पर महिला मंडल की ओर से सावन मास में बरसात की कामना को लेकर भजन कीर्तन किया। गौरतलब है कि मानसून की बरसात नहीं होने से किसानों की फसलें सूखने लगी है। भूमिगत जलस्तर में भी गिरावट आ रही है।

महिलाओं ने घुमाई मेंढ़की

बरसात की कामना को लेकर शहर में-आयो री बाबो परदेशी टका पचेरी कर देसी नाढ़ा खाड़ा भर देसी... परंपरागत लोकगीत गाती हुई महिलाओं ने सिर पर गोबर की मेंढकी को घुमाया।

बरुंधन में भजन-कीर्तन

नमाना रोड|
बरुंधन गांव में सोलह सावत स्थल पर बारिश की कामनाओं को लेकर ग्रामीणों द्वारा पूजा-अर्चना की जा रही है। रामनिवास सैनी, पप्पूलाल मीणा, किशनबिहारी बैरागी ने बताया कि गांव में 4 दिन से लगातार दिन रात सोलह सावत स्थल पर तीन पीपा घी लगा चुके हैं। वहीं नाव घटा बैरवा की झोंपड़ा में बारिश की कामना को लेकर घास भैरु की सवारी निकाली गई।

नैनवां। बरसात की कामना को लेकर शहर में परंपरागत लोकगीत गाती हुई मेंढकी घुमाती महिलाएं।

नमारा रोड। बरुंधन गांव में बारिश की कामनाओं को लेकर भजन कीर्तन करते ग्रामीण।

खबरें और भी हैं...