पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Hindi News
  • National
  • अवाॅर्ड चाहिए तो शिक्षक को लेने होंगे 50 अंक

अवाॅर्ड चाहिए तो शिक्षक को लेने होंगे 50 अंक

3 वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक
स्कूल शिक्षा विभाग ने सरकारी स्कूलों में कार्यरत अध्यापकों से वर्ष 2018 के लिए स्टेट अवाॅर्ड के लिए आवेदन आमंत्रित किए हैं। शिक्षकों को इस अवॉर्ड के लिए जिला स्तरीय कमेटी के माध्यम से 20 जुलाई तक आवेदन करना होगा।

विभाग ने अवॉर्ड की सिफारिश के लिए नामांकित शिक्षक के कम से कम 50 अंक होने अनिवार्य किए गए हैं। खंड व जिला स्तरीय कमेटियों की सिफारिश की क्रॉस चेकिंग भी होगी। इसके लिए राज्य स्तरीय कमेटी द्वारा नामित शिक्षकों का औपचारिक कक्षा में अध्यापन करवाकर शैक्षणिक मूल्यांकन किया जाएगा। यह कमेटी इन नामांकित अध्यापकों द्वारा पढ़ाए गए बच्चों का एससीईआरटी गुडगांव द्वारा लर्निंग लेवल भी जांच करा सकती है। अवाॅर्ड के लिए नाम तय करते समय उन अध्यापकों का शैक्षणिक रिकाॅर्ड, व्यक्तिगत उपलब्धियां, समुदाय के सामाजिक जीवन में उनकी भागीदारी, उनके द्वारा पढ़ाए गए बच्चों की शैक्षणिक व अन्य गतिविधियों में उपलब्धियों का भी आकलन किया जाएगा।

राज्य शिक्षक अवॉर्ड
20 जुलाई तक करना होगा अवॉर्ड के लिए आवेदन, औपचारिक कक्षा में अध्यापन कराकर शैक्षणिक मूल्यांकन होगा
नामांकन के लिए बनाई दो कैटेगरी: विभाग से मिली जानकारी के अनुसार स्टेट अवाॅर्ड के लिए नामांकन दाखिल करने वाले अध्यापकों की दो श्रेणी बनाई गई हैं। श्रेणी ए के तहत प्राइमरी टीचर, हैड टीचर, सीएंडवी, टीजीटी तथा ईएसएचएम तथा श्रेणी बी में पीजीटी हाई स्कूल हेड मास्टर तथा प्रिंसिपल शामिल हैं।

खबरें और भी हैं...