पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Hindi News
  • National
  • व्यापार मंडल के विरोध के बीच प्रशासन इस हफ्ते करवाएगा बंगा में फ्लाईओवर की पैमाइश

व्यापार मंडल के विरोध के बीच प्रशासन इस हफ्ते करवाएगा बंगा में फ्लाईओवर की पैमाइश

3 वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक
भास्कर संवाददाता | बंगा सिटी

नवांशहर-फगवाड़ा फोरलेन के तहत बंगा में फ्लाईओवर के लिए जमीन की पैमाइश प्रशासन इसी हफ्ते शुरू करवाएगा। एसडीएम अनमजोत ने संबंधित पटवारियों को निर्देश भी दे दिए हैं।

बता दें कि फ्लाईओवर का काम बार-बार रुकने से प्रोजेक्ट लंबा खिंच रहा है। इस 88 किलोमीटर लंबे फोरलेन प्रोजेक्ट के तहत बंगा में बनने वाला फ्लाईओवर सबसे लंबा पुल है, जोकि नवांशहर रोड के जींदोवाल गांव से शुरू होकर पूरे बंगा शहर से गुजर फगवाड़ा रोड पर खत्म होगा। साढ़े तीन किलोमीटर लंबे इस पुल के लिए 800 पाइल्स बनाई जाएगी। हर आठ पाइल्स पर एक पिल्लर खड़ा किया जाएगा और यहां कुल 100 पिल्लर बनने हैं। अभी तक सिर्फ 500 पिल्लर ही बने हैंै। बंगा फ्लाईओवर इस पूरे प्रोजेक्ट का सबसे कठिन हिस्सा है और इसमें लगातार हो रही देरी कंपनी को अखर रही है। पहले कई महीने फ्लाईओवर या बाईपास, इसे लेकर झगड़ा होता रहा। फिर दुकानदारों ने पैमाइश का विरोध शुरू कर दिया। अब कंपनी ने गढ़शंकर चौक में गुरु तेग बहादुर गेट के पास से रोड की एक साइड बंद कर काम शुरू करने की कोशिश की तो दुकानदारों ने काम रुकवा दिया।

पैमाइश के बिना जमीन खाली नहीं करेंगे : व्यापार मंडल

फ्लाईओवर के 800 पिल्लर बनाए जाएंगे, जिसमें से 5 सौ बन चुके हैं।

जमीन नहीं मिली तो पूरा प्रोजेक्ट डिले हो सकता है : कंपनी

बंगा में इस प्रोजेक्ट का काम देख रहे कंपनी के सुपरवाइजर अजय कुमार कहते हैं कि बंगा फ्लाईओवर का अभी 28 प्रतिशत काम ही पूरा हुआ है। साढ़े तीन किलोमीटर में से 700 मीटर हिस्से में अभी काम शुरू ही नहीं हो पाया है और अगर प्रशासन ने कंपनी को जल्द जमीन मुहैया न करवाई गई तो फ्लाईओवर का ही काम नहीं, बल्कि प्रोजेक्ट भी डिले हो सकता है। उधर, प्रोजेक्ट को लेकर दुकानदारों द्वारा दिखाई गई सख्ती के बाद अब प्रशासन ने पैमाइश की तैयारी भी कर ली है। एसडीएम अनमजोत ने बताया कि संबंधित पटवारी को कह दिया गया है। उन्होंने बताया कि इस मामले को लेकर सभी पक्षों की एक बैठक मंगलवार को नगर कौंसिल दफ्तर में भी रखी गई थी, जिसमें सभी को कई जानकारियां दी गई हैं। उन्होंने कहा कि अवार्ड व अधिग्रहण की प्रक्रिया पूरी तरह से पारदर्शिता रखी जाएगी। इसके अलावा अगर किसी को भी किसी प्रकार की जानकारी चाहिए तो वे उनके दफ्तर से भी संपर्क कर सकता है।

व्यापार मंडल के प्रधान राजेश धुप्पड़ ने कहा कि जब प्रशासन ने दुकानदारों को आश्वासन दिया था कि गढ़शंकर चौक से आगे के लगभग 700 मीटर के हिस्से पर फ्लाईओवर का काम तभी शुरू किया जाएगा, जब पैमाइश का काम निपटा दिया जाएगा और दुकानदारों को मुआवजा दे दिया जाएगा। दुकानदार अब भी बिना पैमाइश व तसल्ली के जमीन खाली नहीं करेंगे।

खबरें और भी हैं...