पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Hindi News
  • National
  • जावद ब्लाॅक के सरकारी स्कूलों में विद्यार्थी नीट, आईआईटी, जेईई मेंस की तैयारी करेंगे

जावद ब्लाॅक के सरकारी स्कूलों में विद्यार्थी नीट, आईआईटी, जेईई मेंस की तैयारी करेंगे

3 वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक
निजी स्कूलों व कोचिंग संस्थानों को टक्कर देने के लिए जावद तहसील के एक सरकारी विद्यालय ने नि:शुल्क डिजिटल कक्षा की शुरुआत की है। पहले चरण में ब्लॉक के 22 हाईस्कूल और हायर सेकंडरी के 8 हजार विद्यार्थियों को इसका लाभ रहा है। द्वितीय चरण में 2 हजार विद्यार्थी लाभांवित होंगे। विद्यार्थी डिजिटल तरीके से शिक्षा के साथ यू-ट्यूब पर प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर सकेंगे।

इसी सत्र से ब्लॉक के हाईस्कूल गुर्जरखेड़ी सांखला, तारापुर, मोड़ी, मोरवन, लासुर,रतनगढ़, उमर, थड़ौद, और सिंगोली में विद्यार्थियों के लिए नीट, आईआईटी, जेईई मेंस व एडवांस आदि प्रवेश परीक्षा के फाउंडेशन कोर्स शुरुआत की जाएंगी। इसके लिए शिविर लगाकर शिक्षकों को प्रशिक्षित किया जाएगा। कक्षा 9वीं से 12वीं तक के लिए हर भाषा में सॉफ्टवेयर के माध्यम से ई-कंटेंट तैयार किया है। इसमें चयनित स्कूलों को सरकार मुफ्त में सॉफ्टवेयर के माध्यम से पढ़ाई के साथ प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी करवाएंगे।

4 मई से शुरू होगी कक्षा, फाउंडेशन कोर्स भी पढ़ाएंगे
जावद कन्या उमावि प्राचार्य मुकेश जैन ने बताया अब सरकारी विद्यालय में अध्ययनरत विद्यार्थियों को मेडिकल कॉलेज की नीट व एम्स तथा इंजीनियरिंग की प्रवेश परीक्षा जेईई मेंस एडवांस की तैयारी के लिए स्कूल में ही सुविधा मिलेगी। इससे गांव के सरकारी स्कूल में पढ़कर बच्चे डॉक्टर व इंजीनियर बनने का सपना पूरा कर सकेंगे। इसी वर्ष 11वीं कक्षा की परीक्षा देने वाले विद्यार्थियों के लिए यह कोर्स चार मई से शुरू होगा। फाउंडेशन कोर्स पूरे वर्ष चलेगा। इसके अलावा सीए, सीपीटी तथा एयरफोर्स व नेवी में निकलने वाली भर्तियों की भी तैयारी करवाई जाएगी। कोर्स के लिए फैकल्टी की नियुक्ति करने के साथ ही शिक्षकों को विशेष प्रशिक्षण देकर तैयार किया जाएगा।

खबरें और भी हैं...