पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Hindi News
  • National
  • बगीचा क्षेत्र की आधा दर्जन कॉलोनियों में सालों बाद भी नपा नहीं बना सकी सड़कें

बगीचा क्षेत्र की आधा दर्जन कॉलोनियों में सालों बाद भी नपा नहीं बना सकी सड़कें

3 वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक
शहर में बगीचा क्षेत्र की आधा दर्जन कॉलोनियों में तीन दशक के लोग से पक्की सड़क का इंतजार है। नपा से लेकर कलेक्ट्रेट, विधायक तक को कई बार फरियाद कर चुके। किसी ने अभी तक रहवासियों की समस्या का समाधान नहीं किया। जिम्मेदारों द्वारा डेढ़ साल से सीवरेज और पाइल लाइन डालने का आश्वासन दिया जा रहा है। जर्जर सड़कों से आवागमन करना भी मुश्किल हो गया है।

शहर में 53 बगीचे क्षेत्र के 40 फीसदी में आवासीय क्षेत्र बने हुए 3 दशक से अधिक का समय हो गया है। इसके बाद भी नपा यहां बुनियादी सुविधाएं देने पर ध्यान नहीं दे रही है। पहले नपा अवैध एरिया बता कर यहां सुविधाएं नहीं जुटाती थी। चुनाव के समय लोगों से वोट मांगने नेता लोग पहुंच जाते थे। रहवासी जब इन्हें समस्या बताते तो आश्वासन देते जो आज तक पूरे नहीं हुए। शहर के बंगलों में सबसे कम भूमि 39 हजार 305 वर्गफुट जमीन बंगला नंबर 46 ए में है। जबकि सबसे ज्यादा भूमि 6 लाख 36 हजार 900 वर्ग फुट भूमि बंगला नंबर 54 में है। बगीचा नं.4, 5, 10, 13 में 12 हजार से अधिक लोग निवास करते हैं। कच्चे मार्ग होने से पैदल चलना भी मुश्किल हो रहा है। पानी निकासी की व्यवस्था नहीं होने से गंदा पानी सड़कों पर या आसपास के प्लॉटों पर भरा रहता है। इससे गंदगी फैलने के साथ जहरीले जीव-जंतु का खतरा बना रहता है।

बगीचा क्षेत्र में कच्ची सड़कों पर इस तरह भरा रहता है घरों से निकला गंदा पानी।

विधायक निधि से बंगला क्षेत्र में हुए काम

नपा ने बंगला क्षेत्र में जनभागीदारी व विधायक निधि से कई विकास कार्य करवाए। लेकिन बगीचा क्षेत्र की नपा व विधायक ने अनदेखी की है। सीवरेज और पाइप लाइन से कनेक्शन देने का काम अभी तक शुरू नहीं हुआ। सड़कों पर डामरीकरण व सीमेंट-कांक्रीट कब होगा इसका जिम्मेदारों के पास भी जवाब नहीं है। आखिकर कब तक परेशानी में जिंदगी गुजारे। गिरजाशंकर परिहार, बगीचा नं.10

जल्द सुधारेंगे सड़कों की हालत

बगीचा क्षेत्र में सीवरेज ओर पाइप लाइन डालने के बाद घर-घर नल कनेक्शन देने की प्रक्रिया चल रही है। इसका काम पूरा होते ही सभी बगीचा क्षेत्र में सड़कों का डामरीकरण व सीमेंट-कांक्रीट करवाया जाएगा। संजेश गुप्ता, सीएमओ, नगरपालिका नीमच।

शिकायत करने पर भी नहीं होता समाधान

बगीचा नं.10 एवं महाराणा बंगला क्षेत्र में के रहवासियों ने बताया क्षेत्र में बनी अधूरी नालियों के कारण पानी सड़क पर भरा रहता है। पार्षद व नपा के अधिकारियों से शिकायत करने के बाद भी समाधान नहीं हो रहा है। बगीचा 10,13 में बारिश के दिनों में सबसे ज्यादा समस्या होती है।लोगों को आना-जाना मुश्किल होता। महाराणा बंगले में नालियां नहीं होने से प्लॉट गंदे पानी का तालाब बन गया है।

खबरें और भी हैं...