पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Hindi News
  • Local
  • Bihar
  • Patna
  • पटना अतिथि गृह में बनेगा नया एनेक्सी भवन और स्टाफ क्वार्टर

पटना अतिथि गृह में बनेगा नया एनेक्सी भवन और स्टाफ क्वार्टर

3 वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक
राज्य सरकार पटना अतिथि गृह में नए एनेक्सी भवन, स्टाफ क्वार्टर और डोरमेटरी का निर्माण कराया जाएगा। कैबिनेट विभाग के प्रधान सचिव अरुण कुमार सिंह ने बताया कि इसके लिए सरकार ने 30 करोड़ रुपए दिए हैं। वित्तीय वर्ष 2018-19 में एनेक्सी भवन जी प्लस 5 होगा। वहीं स्टाफ क्वार्टर जी प्लस 3 और डोरमेटरी जी प्लस 3 होगा।

कोसी का सर्वे

राज्य सरकार कोसी नदी के नेपाल और भारतीय हिस्से का टोपो-ग्राफिकल सर्वेक्षण कराएगी। कोसी के नेता हिस्से में 52 किमी और भारतीय हिस्से में 125 किमी इलाके में अध्ययन के आंकड़ों का का उपयोग वीरपुर में स्थलीय प्रतिमान योजनाओं के स्वरूप के निर्धारण और इसके अवयवों के रूपांकण के लिए किया जाएगा।

पेंशनरों को मिली राहत

राज्य में पांच लाख से अधिक पेंशनरों को बड़ी राहत मिली है। सरकार ने पेंशन पुनरीक्षण की जिम्मेदारी महालेखाकार को सौंपने का फैसला लिया है। कैबिनेट ने वित्त विभाग के इस प्रस्ताव को अपनी मंजूरी दे दी है। अब तक यह काम बैंकों के माध्यम से होता था। इससे पेंशन पुनरीक्षण में भारी दिक्कत का सामना करना पड़ता था।

चौकीदारों के वर्दी भत्ता में सालाना 2000 रुपए का किया गया इजाफा

राज्य में चौकीदारों के वर्दी भत्ता में सालाना 2000 रुपए का इजाफा कर दिया गया है। कैबिनेट विभाग के प्रधान सचिव अरुण कुमार सिंह ने बताया कि चौकीदारों के अब 3000 रुपए की बजाए सालाना 5000 रुपए वर्दी भत्ता मिलेगा। कैबिनेट ने सभी जिलों और प्रखंडों में महिला सशक्तिकरण केंद्र बनाने का भी फैसला किया गया है।

विधायक फंड में इजाफा : कैबिनेट ने मुख्यमंत्री क्षेत्र विकास योजना के तहत विधायकों और विधान पार्षदों की विकास निधि 2 करोड़ रुपए से बढ़ा कर सालाना 3 करोड़ रुपए करने का फैसला लिया गया। इसके लिए सरकार को हरेक वर्ष 318 करोड़ रुपए अतिरिक्त खर्च करने पड़ेंगे।

अन्य फैसले

रुपौली विजयघाट पथ के लिए 63.37 करोड़ रुपए मंजूर अररिया-सूर्यपुर पथ के निर्माण के लिए 36.39 करोड़ मंजूर मसौढ़ी-नौबतपुर पथ के लिए 77.53 करोड़ रुपए मंजूर न्यायाधीश रवि रंजन बिहार राज्य विधिक प्राधिकार के कार्यकारी अध्यक्ष मनोनीत किसान सलाहकार योजना के लिए 94.05 करोड़ मंजूर छपरा-मढ़ौरा पथ के लिए 42.98 करोड़ रुपए मंजूर 52 किलोमीटर तक कोसी बराज सर्वेक्षण के लिए 6.95 करोड़ रुपए मंजूर सभी जिलों और प्रखंडों में बनेगा महिला सशक्तिकरण केंद्र बिहार अमीन संवर्ग (संशोधन) नियमावली 2017 को मंजूरी बिहार राज्य वक्फ विकास योजना की मार्ग निर्देशिका को मंजूरी नवादा में अकबरपुर पुल के लिए 40 करोड़ रुपए कुशेश्वरस्थान से फुलतोड़ाघाट सड़क के लिए 369 करोड़ रुपए धमदाहा नेहरू चौक से बरहारा कोठी सड़क के लिए 79 करोड़ रुपए पटना सिटी में पभेड़ी मोड़ से बांस बिगहा सड़क के लिए 30 करोड़ रुपए अमरनाथ यात्रा में प्राकृतिक आपदा में मृत अशोक महतो के परिजनों को मुआवजा।

खबरें और भी हैं...