पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Hindi News
  • Local
  • Bihar
  • Patna
  • युवा क्रिकेटरों के लिए रणजी टूर्नामेंट खोलेगा कई नई राह

युवा क्रिकेटरों के लिए रणजी टूर्नामेंट खोलेगा कई नई राह

3 वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक
बिहार की टीम सबसे पहले विजय हजारे टूर्नामेंट का एक दिवसीय मुकाबला खेलने के लिए इस साल मैदान में उतरेगी। इसके बाद रणजी लीग और नॉक आउट मुकाबले में बिहार के सुरमा 18 वर्ष के बाद अपनी उपस्थित दर्ज कराएंगे। बीसीसीआई ने रणजी समेत 11 टूर्नामेंट के लिए बिहार को प्लेट ग्रुप में रखा है। यह मौका बिहार के नौजवान क्रिकेटरों के लिए खुशहाली लाने वाला है। खुशहाली ऐसी कि टीम में शामिल किसी क्रिकेटर को अगर केवल रणजी के ही सभी मैच खेलने का मौका मिले तो उसे 12 लाख रुपए सालाना मैच फीस मिल जाएगी। रणजी ट्राफी में हर खिलाड़ी को एक मैच की फीस के रूप में 1.50 लाख दिए जाते हैं। इसके अलावा राष्ट्रीय स्तर की दो और स्पर्धाओं को मिला दिया जाए तो टीम बिहार का हर खिलाड़ी साल में 15 लाख रुपए मैच फीस से ही कमा लेगा। यही नहीं, रणजी खेलते ही केंद्र और राज्य, दोनों ही सरकारी नौकरियों तथा कई बहुराष्ट्रीय कंपनियों की बड़ी नौकरी के दरवाजे भी खुल जाएंगे।

कमाई को ऐसे समझें

रणजी ट्रॉफी में1.50 लाख रुपए प्रत्येक खिलाड़ी

विजय हजारे ट्रॉफी में 30 हजार रुपए प्रत्येक खिलाड़ी

बीसीसीआई विजय हजारे ट्रॉफी नाम से वनडे टूर्नामेंट कराता है। इसमें बिहार को छह मैच खेलने का मौका मिलेगा। इसकी मैच फीस 30 हजार रुपए है।

मुश्ताक अली ट्रॉफी 10 हजार रुपए, प्रत्येक खिलाड़ी

बिहार को अंत में टी-20 के सैय्यद मुश्ताक अली टूर्नामेंट में खेलने का मौका मिलेगा। इसमें भी कम से कम छह मैच खेलने का मौका मिलेगा। इस टूर्नामेंट में खिलाड़ियों को बतौर फीस 10 हजार रुपए मिलते हैं।

देवधर ट्रॉफी और ईरानी कप में खेलने का मौका

इस तीनों टूर्नामेंट में अच्छा प्रदर्शन करने वालों को देवधर ट्रॉफी और ईरानी कप में खेलने का मौका मिलेगा। इनमें हमारा कोई खिलाड़ी उतरा तो उसे कम से कम पांच लाख रुपए और मिलेंगे।

10 मैच खेलने पर कम से कम 10 हजार की पेंशन

बीसीसीआई जूनियर लेवल खिलाड़ियों को पेंशन दे रहा है। कम से कम 10 रणजी मैच खेलने वाले खिलाड़ी को 10 हजार रुपए पेंशन दी जाती है। यह अधिकतम 50 हजार रुपए तक है।

आईपीएल में भी बोली

रणजी खिलाड़ियों को आईपीएल टीम में हिस्सा मिलता है। इस टी-20 टूर्नामेंट में कम से कम बेस प्राइज 10 लाख रुपए हैं। बिहार के ईशान किशन ने सबको आकर्षित किया है। ईशान को मुंबई इंडियन ने 6.2 करोड़ रुपए की बड़ी राशि देकर खरीदा है।

नौकरियों में आरक्षण

रणजी खिलाड़ी केंद्र और पब्लिक सेक्टर की नौकरी में क्लास-2 और क्लास-3 ग्रेड के लिए पात्र हैं। इसमें रेलवे, इनकम टैक्स, ओएनजीसी, एजी, एयर इंडिया, सेल आदि शामिल हैं।

खबरें और भी हैं...