पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Hindi News
  • National
  • मां का दूध सर्वोत्तम, इससे बच्चों में संक्रमण नहीं होता

मां का दूध सर्वोत्तम, इससे बच्चों में संक्रमण नहीं होता

3 वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक
जिला समाज कल्याण विभाग ने मंगलवार को प्रखंड कार्यालय के सभागार में विश्व स्तनपान दिवस को लेकर कार्यशाला का आयोजन किया गया। इसमें मुख्य रूप से प्रभारी जिला समाज कल्याण पदाधिकारी कनक लता तिर्की, जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी डॉ. अशोक पाठक, डॉ. मृत्युंजय कुमार सिंह, रामगढ़ सीडीपीओ आभा चौधरी, चितरपुर सीडीपीओ रीना गुप्ता सहित कई पदाधिकारियों ने महिलाओं के बीच मां के दूध के महत्व पर प्रकाश डाला। पदाधिकारियों ने कहा कि मां का दूध बच्चों के लिए सर्वोत्तम आहार है। जन्म के आधे घंटे के अंतराल में माता बच्चे को स्तनपान जरूर कराएं। इससे बच्चों में संक्रमण का खतरा नहीं रहता है।

समारोह में पांच गर्भवती महिलाओं की हुई गोदभराई की रस्म

विश्व स्तनपान सप्ताह के समापन समारोह के दौरान महिला पदाधिकारियों ने पांच गर्भवती माताओं की गोदभराई की रस्म अदा की। जिसमें गोरियारी बागी की कुंती देवी, रजवार टोला की रानी देवी, प्रियंका देवी, बिलकेश खातून और दुसाध मुहल्ला की पूनम देवी शामिल हैं। सभी गर्भवती माताओं को महिला पदाधिकारियों ने गोदभराई की रस्म के दौरान फल-फूल और श्रृंगार के सामान दिए। मौके पर महिला पर्यवेक्षिका ज्योति कुमारी, ज्योति किंडो, महजबी, निधि, संगीता, सुल्ताना परवीन, किरण शर्मा, सुनीता राणा, वहीदा रहमान, अनिता कुमारी, कीर्ति मिंज, विजयलक्ष्मी, आयशा खातून, सरिता कुमारी सहित दर्जनों आंगनबाड़ी सेविका शामिल थे।

हेल्दी बेबी शो में पतरातू के शिवांशु प्रथम और रामगढ़ के द्रूण राज को मिला दूसरा स्थान : समारोह के दौरान हेल्दी बेबी प्रतियोगिता का आयोजन भी किया गया। जिसमें पतरातू के शिवांशु को प्रथम , रामगढ़ के द्रूण राज को द्वितीय और दुलमी की आराध्या को तीसरा स्थान मिला। सभी बच्चों के स्वास्थ्य की जांच डॉ. मृत्युंजय कुमार और डॉ. अशोक पाठक ने किया।

विश्व स्तनपान दिवस पर समाज कल्याण विभाग की कार्यशाला में हुआ हेल्दी बेबी शो, पदाधिकारी बोले

बच्चों के स्वास्थ्य की जांच करते डॉ. मृत्युंजय।

खबरें और भी हैं...