पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Hindi News
  • National
  • 8 सवाल 4 सबसे गंभीर बीमारियों के

8 सवाल 4 सबसे गंभीर बीमारियों के

3 वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक
1 एिस्प्रन 325एमजी+1 अटरवास्टेटिन 80 एमजी+2 गोलियां क्लोपिटैब 150 एमजी = 35 रुपए कीमत

जि न्हें पता हो कि हार्ट अटैक का जोखिम है, उन्हें ये लाइफ सेविंग ड्रग्स हर समय साथ रखनी चाहिए। अटैक की स्थिति में इन सभी गोलियों को पानी के साथ खा लेना हैै। इससे आपको तीन घंटे का समय मिल जाएगा। इतना समय अस्पताल तक पहुंचने के लिए काफी है। सीने, में दर्द, गैस की शिकायत, बाएं हाथ, गर्दन, पीठ में दर्द, बेवजह पसीना आना, थोड़ी कमजोरी महसूस होना, चक्कर आना। अटैक की पहचान है।

किडनी स्वस्थ रखने के लिए घरेलू उपाय क्या हैं?

14 साल तक के बच्चों को रोज 1200 से 1500 मिली पानी पीना चाहिए। इससे ज्यादा उम्र वालों को रोज 2 से 3 लीटर पानी पीना चाहिए। कुछ लोग एक ही बार में दिन में एक बार एक लीटर के करीब पानी पी लेते हैं। यह तरीका गलत है।

 किडनी में स्टोन हो लेकिन इससे कोई समस्या नहीं हुई हो तो क्या करना चाहिए?
त कलीफ न हो तो भी स्टोन निकल जाए इसलिए इलाज कराना ही चाहिए। लंबे समय तक स्टोन रहे तो इन्स्टटीयल नेफ्राइटिस पैदा करता है। किडनी में पस पड़ने और किडनी के काम बंद करने की आशंका रहती है।

 क्या लिवर खुद को दोबारा बना लेता है?
हां,डोनेट करने के बाद डोनर का लिवर खुद को दुबारा बना लेता है। लेकिन यह पूरी तरह पुराने शेप में ही आ ही जाए, यह कहना गलत होगा। आमतौर पर लिवर तीन महीने में पूरा जनरेट हो जाता है।

लिवर सिरोसिस क्या होता है?

लि वर का जरा भी हिस्सा खराब होता है तो वहां घाव हो जाता है। स्वत: घाव भरने के लिए फाइब्रेासिस प्रोसेस होता है। यह खतरनाक है, क्योंकि इसमें लिवर का काफी हिस्सा खराब होता चला जाता है। शुरू में पता चल जाए तो ही इसका इलाज संभव है। बाद में सिर्फ ट्रांसप्लांट ही उपाय है।

 हार्ट डिजीज और हाई ब्लड प्रेशर में क्या संबंध है?
130 तक पहुंचने लगे ब्लड प्रेशर तो रिस्क में रखा जाता है और 150 तक पहुंचने पर हार्ट डिजीज का खतरा डबल हो जाता है। जितना ब्लड प्रेशर हाई, उतना हार्ट डिजीज का खतरा बढ़ता जाएगा।

कैंसर के सबसे बड़े रिस्क फैक्टर्स क्या हैं?

भा रत में सबसे ज्यादा कैंसर की वजह तंबाकू है। दूसरे नंबर पर है शराब। तीसरे पर सुपारी, चौथे पर ओबेसिटी (मोटापा)। फिर उसके कुछ और कारण आते हैं। जैसे खान-पान की चीजों में इस्तेमाल होने वाले कीटनाशक, पानी, वायु और मिट्‌टी की वजह से होने वाला प्रदूषण भी कैंसर के रिस्क फैक्टर्स को बढ़ाते हैं।

 क्या ब्रेस्ट कैंसर आनुवांशिक है ?
सि र्फ 10% मामलों में ही ब्रेस्ट कैंसर जेनेटिक कारणों से होने की बात सामने आती है। बाकी मामलों में इसकी पारिवारिक हिस्ट्री नहीं मिलती। इसके अन्य कारण हो सकते हैंं जो अन्य तरह के कैंसर की ही तरह हो सकते हैं।

खबरें और भी हैं...