पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Hindi News
  • Local
  • Chhattisgarh
  • Raigarh
  • राज्य शासन का आदेश, इस बार सीधे सेक्टर की स्पर्धा के बाद बनेगी यूनिवर्सिटी की टीम

राज्य शासन का आदेश, इस बार सीधे सेक्टर की स्पर्धा के बाद बनेगी यूनिवर्सिटी की टीम

3 वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक
उच्च शिक्षा संचालनालय ने आदेश जारी किया है कि सभी यूनिवर्सिटी इस बार सेक्टर स्तरीय प्रतियोगिता के बाद यूनिवर्सिटी की टीम तय कर लें। इससे इस बार राज्य स्तरीय प्रतियोगिता नहीं होगी। इसकी वजह खेलो इंडिया को बताया जा रहा है। वहीं जानकारों का कहना है कि ठीक इसी समय चुनाव होने के कारण प्रतियोगिता कराना कठिन होगा। इसे ध्यान में रखते हुए भी शासन से इस प्रकार का आदेश आया है।

कॉलेज और यूनिवर्सिटी में खेल को बढ़ावा देने के लिए आयोजित होने वाले इंटर यूनिवर्सिटी और राज्य स्तरीय मुकाबले के आयोजनों में इस बार बदलाव किया गया है। राज्य शासन के उच्च शिक्षा विभाग के अपर संचालक डॉ. एसआर देशपांडेय ने आदेश जारी कर इसमें बदलाव किया है। उन्होंने कहा है कि भारत शासन के खेल एवं युवा कल्याण विभाग द्वारा खेलों इंडिया 2018-19 के संबंध में कार्रवाई करनी है। इसके खेल मंत्रालय भारत सरकार द्वारा घोषित यूनिवर्सिटी खेलो इंडिया के अंतर्गत महिला और पुरुष वर्ग के लिए अलग-अलग 18 का आयोजन 30 नवंबर तक कराना है। इसकी रिपोर्ट एआईयू को भेजने कहा गया है। जिससे जनवरी में होने वाले खलों इंडिया में भाग लेने वाली टीमों की तैयारी के लिए समय मिल सके। इसके लिए सेक्टर स्तरीय प्रतियोगिता के खत्म होने के बाद यूनिवर्सिटी की टीम का चयन करना होगा। इस संबंध में बिलासपुर यूनिवर्सिटी के खेल संचालक सौमित्र तिवारी ने बताया कि राज्य स्तरीय बैठक में खेलो इंडिया के आयोजन के संबंध में चर्चा के बाद जो आदेश आया है उसके हिसाब से आयोजन की तैयारी हम कर रहे हैं। राज्य शासन के आदेश के हिसाब से ही खेलों के आयोजन होंगे।

राज्य में है 9 सेक्टर इनमें तीन बीयू के अंदर

राज्य के 5 यूनिवर्सिटी बिलासपुर, दुर्ग, पं. रविशंकर, सरगुजा और बस्तर के लिए 9 सेक्टर हैं। इनके बीच हमेशा राज्य स्तरीय मुकाबले होते थे। इसके बाद टीमें बनती थी। लेकिन इस बार सेक्टर के बाद राज्य स्तरीय मुकाबले नहीं होंगे। बिलासपुर यूनिवर्सिटी के अंदर बिलासपुर, रायगढ़ व कोरबा सेक्टर हैं। इसलिए इन तीन सेक्टर के मुकाबले के बाद सीधे यूनिवर्सिटी की टीम बनेगी जो पूर्वी क्षेत्रीय अंतर यूनिवर्सिटी प्रतियोगिता में भाग लेगी। इस बार कबड्डी प्रतियोगिता की जिम्मेदारी बिलासपुर के डॉ. सीवी रामन यूनिवर्सिटी को मिली है।

इन खेलों की सीधे बनेगी टीम

बास्केटबॉल, फुटबॉल, लॉन टेनिस, बैडमिंटन, खो-खो, टेबल टेनिस, कबड्डी, वॉलीबॉल, एथलेटिक्स, चेस, क्रिकेट, हैंडबॉल की टीम सीधे सेक्टर के बाद बनेगी।

21 अगस्त से शुरू होंगे मुकाबले

उच्च शिक्षा संचालनालय से जारी आदेश के मुताबिक सेक्टर स्तरीय प्रतियोगिता 21 अगस्त से शुरू होगी। बिलासपुर यूनिवर्सिटी की बैठक इस संबंध में अभी तय नहीं हुई है।

खबरें और भी हैं...