पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Hindi News
  • National
  • विदेशी कछुए को भिंडी खिलाते वीडियो यूट्यूब पर दिल्ली के अफसरों ने देखा, कारोबारी गिरफ्तार

विदेशी कछुए को भिंडी खिलाते वीडियो यूट्यूब पर दिल्ली के अफसरों ने देखा, कारोबारी गिरफ्तार

3 वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक
यू ट्यूब पर विदेशी कछुआ को भिंडी खिलाते हुए वीडियो डालना राजधानी के एक कारोबारी को महंगा पड़ा गया। वीडियो देखकर दिल्ली के फॉरेस्ट अफसरों ने संज्ञान में ले लिया।

उन्होंने वीडियो देखकर छत्तीसगढ़ फॉरेस्ट अफसरों को कार्रवाई का निर्देश दिए। फॉरेस्ट अफसरों ने पंडरी पुलिस और क्राइम ब्रांच से संपर्क किया। साइबर सेल की मदद से कारोबारी को ट्रेस किया गया और मोवा स्थित उसके मकान में छापा मारा। जहां से चार विदेशी और एक देशी कछुआ जब्त किया है। पुलिस ने कारोबारी को गिरफ्तार कर लिया है। कारोबारी ने जहां से कछुआ लेना बताया वहां भी पुलिस ने छापा मारा। वहां से दो विदेशी कछुए जब्त किए गए। दुकान संचालक को गिरफ्तार कर लिया गया है। पंडरी थाना प्रभारी कीरित राम सिन्हा ने बताया कि मोवा अशोका हाइट्स में अमित गाेयल (39) का मकान है। उनका खुद का कारोबार है। उन्होंने कुछ दिन पहले कछुए को भिंडी खिलाते हुए वीडियो यूट्यूब पर अपलोड किया था, जिस कछुआ का वीडियो डाला गया है वह दुर्लभ प्रजाति का कछुआ है, जो बहुत कम पाया जाता है। इसे रखना या बेचना प्रतिबंधित है। कारोबारी के वीडियो को कई लोगों ने सबक्राइप्स और लाइक किया। यह वीडियो दिल्ली के अफसरों ने भी देखा। वीडियो की बारीकी से पड़ताल की गई। उसे संज्ञान में लेते हुए छत्तीसगढ़ के अफसरों को कार्रवाई का निर्देश दिया गया।



पुलिस की मदद से यूट्यूब से कारोबारी का मोबाइल नंबर निकाला गया। उस नंबर को ट्रेस करते हुए शुक्रवार शाम पुलिस कारोबारी के घर पहुंच गई। पुलिस और वन विभाग की टीम ने एक साथ छापा मारा। उनके घर की तलाशी ली गई। जहां से कछुए को जब्त कर लिया है। कारोबारी ने पुलिस को बताया कि उन्होंने सावरमल अग्रवाल के मंडीगेट स्थित दुकान से कछुआ लिया है। पुलिस ने वहां भी छापा मारा। जहां से दो विदेशी कछुए जब्त किए। सावरमल को भी हिरासत में लिया गया है। पूछताछ में उन्होंने बताया कि उन्हें ओडिशा का एक युवक कछुए की सप्लाई करता है। उससे तीन सौ रुपए में एक कछुआ खरीदते है। उसे एक हजार में बेचते हैं। वहीं कारोबारी का कहना है कि उन्होंने एक कछुआ 15 हजार में लिया है। दो महीने से कछुआ को घर पर रखे हुए हुए हैं। पुलिस ने दोनों के खिलाफ वन्य प्राणी अधिनियम 72 की धारा 39, 38 और 9 के तहत गिरफ्तार कर लिया है।

मोवा में छापा मारकर चार विदेशी और एक देसी कछुआ किया जब्त
कंद, मूल और सब्जी खाने वाला कछुआ
पुलिस के अनुसार जो कछुआ पकड़ा गया है। वह बहुत ही दुर्लभ प्रजाति का है। विश्व में बहुत कम पाया जाता है। इस प्रजाति के कछुए जमीन पर रहते है, जो कंद, मूल और सब्जियां खाते हैं। देखने में भी बहुत सुंदर होते है। यह प्रजाति विलुप्त होते जा रही है। इसलिए उसके संरक्षण के लिए सख्त कानून बनाया गया है।

खबरें और भी हैं...