पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Hindi News
  • National
  • बारहवीं पूरक के नतीजे 10 को लेकिन मनपसंद कोर्स में प्रवेश मिलना मुश्किल

बारहवीं पूरक के नतीजे 10 को लेकिन मनपसंद कोर्स में प्रवेश मिलना मुश्किल

3 वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक
दसवीं- बारहवीं पूरक और अवसर परीक्षा के नतीजे 10 अगस्त को घोषित होंगे। इन दोनों में करीब 85 हजार छात्र शामिल हुए थे। बारहवीं पास करने वाले छात्रों को कॉलेजों में प्रवेश के लिए अवसर जरूर मिलेगा लेकिन मनपसंद कोर्स में प्रवेश मिलना मुश्किल है।

शहर समेत जिले के प्रमुख सरकारी व प्राइवेट कॉलेजों में प्रवेश की प्रक्रिया पिछले महीने से चल रही है। छात्र यदि साइंस व कामर्स में प्रवेश चाहते है तो प्रमुख कॉलेजों में इसकी सीटें लगभग भर चुकी है। कुछ कॉलेजों में आर्ट्स से संबंधित कोर्स में सीटें बची है। इन्हीं कोर्स में इन छात्रों को प्रवेश मिल सकेगा। उच्च शिक्षा से संबद्ध कॉलेजों में प्रवेश के लिए आखिरी तारीख इस बार 31 जुलाई थी। फिर सीटें खाली रहने व छात्रों की मांग पर तारीख बढ़ाकर 10 अगस्त तक की गई है। इसके तहत कॉलेजों में छात्र प्रवेश ले रहे हैं। जिस दिन प्रवेश की आखिरी तारीख हो रही है उसी दिन बारहवीं पूरक के नतीजे आएंगे। ऐसे में इनका 10 अगस्त तक प्रवेश ले पाना संभव नहीं है। निर्धारित तारीख के बाद आमतौर पर कई कॉलेज प्रवेश की मनाही करते हैं।





वहीं दूसरी ओर माशिमं के अधिकारियों का कहना है कि यह पहले से ही नियम है कि पूरक के नतीजे आने के बाद जो छात्र पास होंगे उन्हें प्रवेश लेने के लिए दस दिन का समय दिया जाएगा। यदि कोई कॉलेज इसकी मनाही करता है तो संबंधित की शिकायत की जाएगी। छात्र को प्रवेश लेने से वंचित नहीं किया जा सकता है। वहीं दूसरी ओर शिक्षाविदों का कहना है कि छात्रों को एडमिशन का अवसर मिलेगा भी तो वे उनके लिए कुछ ही संकाय में सीटें खाली बचेगी। साइंस व कामर्स में प्रवेश मुश्किल हो जाएगा। मई के दूसरे सप्ताह में जब बोर्ड के नतीजे आ गए थे तो पूरक परीक्षा और उसका रिजल्ट जुलाई तक जारी कर दिया जाना था।

प्रमुख कॉलेजों में भर चुकीं साइंस व कामर्स की सीटें सिर्फ आर्ट्स की खाली

85 हजार छात्र शामिल हुए पूरक में

पूरक और इस अवसर परीक्षा के नतीजे जारी करने की तैयारी है। माध्यमिक शिक्षा मंडल के अधिकारियों ने बताया कि नतीजे 10 तारीख को जारी होंगे। इस बार पूरक व अवसर परीक्षा में करीब 85 हजार स्टूडेंट्स हैं। पूरक परीक्षा जुलाई के पहले सप्ताह से शुरू हुई और 25 जुलाई खत्म हुई। इसके कुछ ही दिनों के बाद पूरक की आंसरशीट के मूल्यांकन का काम शुरू किया गया। पिछले दिनों पूरी कापियां भी जांची गई। अब रिजल्ट तैयार करने की प्रक्रिया चल रही है।

खबरें और भी हैं...