पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Hindi News
  • National
  • कांग्रेस में आवेदन करने की अंतिम तिथि समाप्त

कांग्रेस में आवेदन करने की अंतिम तिथि समाप्त

3 वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक
राज्य की 90 विधानसभा सीटों के लिए कांग्रेस में दावेदारों के आवेदनों का सिलसिला मंगलवार को थम गया। इस बार कांग्रेस में 1500 से ज्यादा लोगों ने चुनाव लड़ने के लिए दावेदारी पेश की है। बड़ी बात ये है कि पूर्व केंद्रीय मंत्री चरणदास मंहत ने दावेदारी पेश नहीं की है। वहीं मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह आैर जोगी कांग्रेस सुप्रीमो अजीत जोगी जिस राजनांदगांव सीट से चुनाव लड़ेंगे, वहां से 33 कांग्रेसियों ने टिकट मांगा है। प्रदेश में सबसे अधिक 75 दावेदार बेलतरा सीट से हैं। दूसरे नंबर पर सक्ती है जहां से 62 लोगों ने टिकट की मांग की है। तीसरे नंबर पर 52 दावेदारों के साथ धमतरी है। विधानसभा चुनाव के लिए प्रदेश कांग्रेस कमेटी ने 1-7 अगस्त तक अपने ब्लॉक में टिकट के लिए आवेदन जमा करने के निर्देश दिए थे। एेसा पहली बार हुआ जब टिकट के लिए ऐसी प्रक्रिया हुई। इसके पहले टिकट का बंटवारा पीसीसी या एआईसीसी द्वारा किया जाता था।

जहां से रमन आैर जोगी लड़ेंगे वहां से 33 कांग्रेसियों ने मांगा टिकट सक्ती से 62 का दावा लेकिन महंत ने फाॅर्म न लेकर चौंकाया

प्रदेश में सबसे अधिक 75 दावेदार बेलतरा सीट से हैं। दूसरे नंबर पर सक्ती है जहां से 62 लोगों ने टिकट मांगा है। तीसरे नंबर पर 52 दावेदारों के साथ धमतरी है।

बघेल, सिंहदेव, धनेन्द्र के सिंगल नाम

पीसीसी अध्यक्ष भूपेश बघेल का पाटन, नेता प्रतिपक्ष टीएस सिंहदेव का अंबिकापुर, अभनपुर से धनेन्द्र साहू, दुर्ग से अरुण वोरा, साजा से रविन्द्र चौबे, कोंटा से कवासी लखमा का सिंगल आवेदन ब्लाॅक अध्यक्षों के पास जमा हुआ है। ऐसे अभी और नाम सामने आ सकते हैं।

जबकि, मोहम्मद अकबर के खिलाफ 16 सत्यनारायण शर्मा, अमितेष शुक्ल के खिलाफ एक दर्जन नेताआें के आवेदन जमा हुए हैं।

बिलासपुर से पूर्व विधायक, पूर्व मेयर, पार्षदों सहित 49 ने मांगा टिकट, चयन प्रक्रिया 10 के बाद। 7 विधानसभा सीटों के लिए 218 आवेदन।

बिल्हा से 18, तखतपुर से 24, बेलतरा से 75, कोटा से 17, मस्तूरी से 20, मरवाही से 15 कांग्रेसियों ने ठोकी दावेदारी।

महंत पर सस्पेंस|प्रदेश चुनाव अभियान समिति के अध्यक्ष डाॅ.चरणदास महंत के सक्ती से चुनाव लड़ने की संभावना जताई जा रही थी। लेकिन सक्ती ब्लाॅक अध्यक्ष के अनुसार महंत का आवेदन उनके पास नहीं आया।

सियाराम की बहू भी दावेदार| बिल्हा से कांग्रेस विधायक सियाराम कौशिक वर्तमान में अजीत जोगी की पार्टी से जुड़ गए हैं। अब बिल्हा से उनकी बहू गीतांजली ने टिकट मांगी है। उनके भाई ने भी यहां से दावेदारी की है। जबकि जोगी कांग्रेस की आेर से सियाराम बिल्हा से चुनाव लड़ेंगे।

रेणु जोगी को नहीं मिली पावती|काेटा से दावेदारी कर रहीं कांग्रेस विधायक रेणु जोगी ने आवेदन की प्रक्रिया का पालन नहीं किया। दरअसल उन्होंने अपने प्रतिनिधि अजय जायसवाल को भेजकर आवेदन जमा करवाया था। लेकिन दावेदार द्वारा खुद ही आवेदन जमा करने की प्रक्रिया होने के कारण ब्लाक अध्यक्ष ने उन्हें पावती नहीं दी। ब्लाॅक अध्यक्ष प्रशांत श्रीवास ने बताया कि हमने जिला से इसके लिए अभिमत मांगा है। उसके बाद ही आगे की प्रक्रिया की जाएगी।

प्रक्रिया में फंस गया है रेणु जोगी का आवेदन

आगे क्या

1. नाम छटेंगे : आवेदनों की छंटनी समन्वय बैठक में स्थानीय स्तर पर ही होगी। अधिकांश सीटों पर दावेदारों की संख्या कम हो जाएगी। बचे हुए नाम पीसीसी को भेजे जाएंगे।

पीसीसी 2-3 नाम ही भेजेगी : ब्लॉकों से आवेदनों को पीसीसी स्क्रीनिंग कमेटी के बैठक में तय करेगी। फिर 2-3 नाम ही एआईसीसी को दिल्ली भेजे जाएंगे। वहां एक नाम फाइनल होगा। एेसा पहली बार है जब प्रदेश से बहुत कम सीटों पर सिंगल नाम जाएंगे।

खबरें और भी हैं...