पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Hindi News
  • National
  • दोपहर 12 बजे कॉफी पीने से दिनभर मूड रहेगा अच्छा

दोपहर 12 बजे कॉफी पीने से दिनभर मूड रहेगा अच्छा

3 वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक
हेल्थ रिपोर्टर रांची



ब्रिटिश रिसर्चर ने सोशल मीडिया पर अलग-अलग समय पर हुए आठ करोड़ पोस्टों का विश्लेषण किया है। विश्लेषण के आधार पर क्या है परफेक्ट टाइमिंग-

जागने के लिए : पांच से छह बजे

एक्सरसाइज : सुबह आठ से नौ बजे

कॉफी : दोपहर बारह बजे

बॉस से बात शाम : छह बजे

अगले दिन की टु-डू लिस्ट : रात आठ बजे

सोने का समय : रात दस बजे या एक बजे

सुबह नौ से दस बजे तक व्यक्ति को गुस्सा कम आता है। शाम छह से सात बजे तक मूड सबसे अच्छा होता है। शरीर की साइकोलॉजिकल क्लॉक से व्यक्ति का मूड तय होता है। ब्रिटेन के ह्यूमन साइंस रिसर्चर डेनियल पिंक और टीम ने दिन के अलग-अलग समय पर लोगों का मूड बदलने के पैटर्न पर अध्ययन किया। ब्रिटेन की स्टडी के मुताबिक, शाम छह से सात बजे के बीच बॉस से काम या सैलेरी को लेकर बातें करें। दोस्त से लड़ाई होने पर सुलह के लिए जरूरी फोन करें। स्टडी के तहत सोशल मीडिया पोस्टों का विश्लेषण करने पर पता चला कि शरीर में बायोलॉजिकल क्लॉक की तरह साइकोलॉजिकल क्लॉक भी होती है।

सुबह नौ से दस बजे तक कम आता है गुस्सा

शरीर में होने वाले हार्मोनल बदलाव से साइकोलॉजिकल क्लॉक तय होती है। सुबह जागने के लिए पांच से छह बजे का समय उपयुक्त है। सुबह नौ से दस बजे तक व्यक्ति कम गुस्से में रहता है। ऐसा सेरोटॉनिन हॉर्मोन की वजह से होता है।

दोपहर बारह बजे पिएं कॉफी

दोपहर 12 बजे के आस-पास कॉफी पीने से शरीर पर पॉजिटिव असर पड़ता है क्योंकि एक बजे बाद सेरोटॉनिन हॉर्मोन घटने से आलस आना शुरू होता है। इसके बाद कार्टिसोल हॉर्मोन पांच बजे तक तक रिलीज होता है। सेरोटॉनिन और टेस्टोस्टेरान बढ़ने से मूड अच्छा रहता है।

खबरें और भी हैं...