पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Hindi News
  • National
  • बीएमसी में 12 को थैलेसीमिया पीडि़तों की स्क्रीनिंग, मुफ्त बोनमेरो ट्रांसप्लांट भी

बीएमसी में 12 को थैलेसीमिया पीडि़तों की स्क्रीनिंग, मुफ्त बोनमेरो ट्रांसप्लांट भी

3 वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक
सागर | जिले में थैलेसीमिया बीमारी से पीड़ित बच्चों की जिंदगियां बचाने के लिए 12 अगस्त को बुंदेलखंड मेडिकल कॉलेज में कैंप का आयोजन किया जा रहा है। जिसमें रोटरी क्लब फीनिक्स के माध्यम से थैलेसीमिया से पीड़ित बच्चों को पेंशन योजना, निशुल्क दवाएं और पॉलिक टेस्ट का लाभ दिया जाएगा।

कैंप के दौरान दिल्ली से आए स्पेशलिस्ट डॉ. गौरव खरया बच्चों की स्क्रीनिंग भी करेंगे। स्क्रीनिंग के दौरान यह सुनिश्चित हो सके कि किसका बोनमेरो ट्रांसप्लांटेशन हो सकता है और किसका नहीं। बोनमेरो ट्रांसप्लांटेशन के लिए चुने जाने वाले बच्चों को डॉ. गौरव खरया, थैलेसीमिया सोसायटी ऑफ इंडिया और रोटरी क्लब सागर फीनिक्स के सहयोग से कोल इंडिया की सीएसआर एक्टिवटी के माध्यम से ऑपरेशन के लिए 10-10 लाख रुपए दिलाने की कोशिश की जाएगी, ताकि इन मासूमों की जिंदगियां बचा सकें।

ऐसे करा सकते हैं

रजिस्ट्रेशन

कैंप में प्री-रजिस्ट्रेशन के लिए आधार कार्ड, समग्र आईडी, बैंक खाते की डिटेल, थैलेसीमिया का सर्टिफिकेट आदि के साथ रोटरी क्लब फीनिक्स के प्रोजेक्ट कॉर्डिनेटर मुकेश साहू से संपर्क कर सकते हैं या फिर 12 अगस्त को बीएमसी पहुंचकर ऑनस्पॉट रजिस्ट्रेशन भी कराया जा सकता है। अधिक जानकारी के लिए 9926383267 पर भी संपर्क कर सकते हैं।

थैलेसीमिया पीड़ित दिव्यांग की श्रेणी में शामिल, 500 रुपए मिलेगी पेंशन : थैलेसीमिया से ग्रस्त बच्चों को शासन ने दिव्यांग की श्रेणी में शामिल किया है। लेकिन इससे ग्रस्त बच्चों और विभाग के अफसरों को अब तक इसकी जानकारी भी नहीं है। ऐसे में कैंप के जरिए बच्चों के दिव्यांग प्रमाण-पत्र के लिए रजिस्ट्रेशन और उन्हें 500 रुपए प्रतिमाह की पेंशन दिलाने की कवायद भी की जाएगी।

खबरें और भी हैं...