पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Hindi News
  • National
  • आज से हो सकती है बारिश, तेज बौछारें पड़ने के अासार कम

आज से हो सकती है बारिश, तेज बौछारें पड़ने के अासार कम

3 वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक
शहर में बारिश के लिए जरूरी माने जाने वाला सिस्टम बंगाल की खाड़ी में बन गया है। इसके असर से यहां बुधवार से दो दिन तक बारिश होने की संभावना है। लेकिन तेज बारिश के आसार कम हैं।

कारण यह है कि इस सिस्टम को अभी ट्रफ लाइन का सपोर्ट नहीं मिल रहा है। मौसम वैज्ञानिक एके शुक्ला ने बताया कि उत्तर पश्चिमी बंगाल की खाड़ी एवं उसके आसपास कम दबाव का क्षेत्र बन गया है।

हवा के ऊपरी हिस्से में चक्रवाती हवा का घेरा भी बन चुका है।यह और स्ट्रांग होगा तो बुधवार से बंगाल की खाड़ी में बनने वाला यह सिस्टम अगली स्टेज में वहीं पर नमी इकट्ठा करेगा। जब यह वहां से मूव करके जहां-जहां से होकर गुजरेगा उसके 400 मिमी दूर दक्षिण पश्चिम हिस्से में सबसे ज्यादा बारिश होगी। सिस्टम के उत्तरी हिस्से में गरज- चमक वाले बादल बनेंगे। इन बादलों से ही बारिश होती है। जैसे- जैसे सिस्टम आगे जाएगा, वैसे- वैसे बारिश होती जाती है।

अगस्त के 7 दिन बादल तो छाए पर बरसे तीन ही दिन : मंगलवार को अगस्त माह के 7 दिन पूरे हो गए। अब तक शहर में तीन दिन ही थोड़ा पानी बरसा। मंगलवार दोपहर बाद मामूली बूंदें पड़ीं। दिन का तापमान 28.5 और रात का 24.2 डिग्री दर्ज किया गया। सुबह से बादल छाए थे। शहर में एक अगस्त को 9.2 मिमी, 6 अगस्त को 4.8 मिमी और 7 अगस्त को 1.0 मिली मीटर पानी बरसा। शहर में एक जून से अब तक 494.3 मिमी बारिश दर्ज हुई है।

खबरें और भी हैं...