पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Hindi News
  • National
  • अब रायल्टी चुकता प्रमाण पत्र आन लाइन ही मिलेंगे

अब रायल्टी चुकता प्रमाण- पत्र आन-लाइन ही मिलेंगे

3 वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक
निर्माण कार्यों से जुड़े प्रदेश के सभी सरकारी विभागों द्वारा उपयोग में लाए गए खनिज पर रायल्टी चुकता प्रमाण पत्र इस माह से आन-लाइन कर दिया गया है। प्रदेश में अवैध उत्खनन रोकने की दिशा में सरकार का यह बड़ा कदम माना जा रहा है। खनिज मंत्रालय की ओर से इस आशय का आदेश जारी कर इसे लागू कर दिया गया है। अभी तक उपयोग में लाए गए खनिज के संबंध में सरकारी विभाग रायल्टी चुकता प्रमाण- पत्र आफ-लाइन जारी कर देते थे। अब वे एेसा नहीं कर सकेंगे।

रायल्टी चुकता प्रमाण पत्र प्राप्त करने के लिए ठेकेदारों को ई -खनिज पोर्टल पर पंजीयन अनिवार्य कर दिया गया है। जहां वे यूजर एवं लागिन पासवर्ड के जरिए रायल्टी चुकता प्रमाण पत्र हासिल कर सकेंगे। खनिज लाने वाले वाहन आदि की जानकारी भी इसमें दर्ज करनी होगी। खनिज विभाग की वेबसाइट का उपयोग करने के लिए विभाग ने मैन्युअल जारी किया है ताकि ठेकेदारों को परेशानी न हो। शेष | पेज 9 पर

अब रायल्टी चुकता प्रमाण- पत्र आन-लाइन ही मिलेंगे







दरअसल इस प्रक्रिया से जिस खदान से जितना खनन होगा उसका ही प्रमाण पत्र जारी होगा। अभी तक ठेकेदार खदानों के इतर अन्य जगह से भी खनन कर लेते थे और उसकी रायल्टी चुकता कर उसे वैध की श्रेणी में कर लिया जाता था। अब यदि तय खदान के अलावा कहीं से खनन हो भी जाएगा तो कम्प्यूटर में दर्ज क्षमता से अधिक का प्रमाण पत्र जारी नहीं हो पाएगा। इससे अवैध खुदाई पर बहुत हद तक रोकी जा सकेगी।

खबरें और भी हैं...