पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Hindi News
  • National
  • एसएसटी के अध्यापक पढ़ा रहे साइंस,डीईओज को नतीजों का टारगेट निश्चित करने का आर्डर

एसएसटी के अध्यापक पढ़ा रहे साइंस,डीईओज को नतीजों का टारगेट निश्चित करने का आर्डर

3 वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक
बोर्ड की परीक्षाओं में 25 प्रतिशत से कम नतीजे लेने वाले स्कूलों पर विभाग विशेष नजर रखने जा रहा है। पंजाब के ऐसे 370 सरकारी स्कूलों के नतीजे सुधारने के लिए विभाग ने जिला शिक्षा अधिकारियों को स्कूलों पर कड़ी नजर रखकर स्कूलों के नतीजों के लिए टारगेट निश्चित करने के निर्देश जारी किए हैं। परंतु इन स्कूलों के नतीजे इतने खराब आने के बावजूद स्कूलों में अध्यापकों के खाली पद भरने पर कोई ध्यान नहीं दिया जा रहा है। हाल ही में 10वीं और 12वीं कक्षा के नतीजों पर पंजाब शिक्षा विभाग द्वारा समीक्षा करनी शुरू कर दी गई है। जिसके चलते शिक्षा विभाग की ओर से 25 प्रतिशत से कम नतीजे लेने वाले पंजाब के 370 स्कूलों की सूची तैयार की गई है। जिसमें संगरूर के 9 स्कूल शामिल हैं। विभाग की ओर से 3 जुलाई को सरकुलर जारी कर जिला शिक्षा अधिकारियों को निर्देश दिए हैं कि नतीजे सुधारने के लिए अध्यापकों की ड्यूटियां जिला और ब्लॉक स्तर पर न लगाई जाए। स्कूलों पर लगातार नजर रखी जाए। स्कूल मुखियों के साथ लगातार बैठकें कर नतीजों में सुधार लगाने के लिए योजनाएं तैयार की जाएं। समीक्षा कर सितंबर की परीक्षाओं के नतीजों पर स्कूल की कार्यशैली देखी जाए।

शनिवार को संगरूर के उभावाल स्कूल में टेस्ट देते हुए 10वीं कक्षा के विद्यार्थी।

खाली पदों पर ध्यान नहीं : मैथ पढ़ा रहा अंग्रेजी विषय का टीचर
विभाग की ओर से स्कूलों के नतीजे सुधारने के लिए योजनाओं को लागू करने के निर्देश तो जारी कर दिए गए हैं लेकिन स्कूलों में स्टाफ की कमी पर कोई ध्यान नहीं दिया गया है। खराब नतीजों वाले स्कूलों की हालत अभी भी ऐसी है कि मैथ और साइंस जैसे महत्वपूर्ण विषयों को एसएसटी और अंग्रेजी विषयों के अध्यापक पढ़ा रहे हैं। उभावाल स्कूल में अंग्रेजी और ड्राइंग, मनियाना में ड्राइंग और साइंस, भूलण में हिंदी, फिजिकल और ड्राइंग, नवा गाओं में हिंदी, साइंस और मैथ, फरवाही में साइंस, सूलरघराट में हिंदी और ड्राइंग, शाहपूर में ड्राइंग, साहोके में फिजिकल, ड्राइंग और साइंस, नारीके में ड्राइंग और मैथ का एक भी अध्यापक नहीं है।

25 प्रतिशत से कम नतीजे आने वाले 370 स्कूलों की विभाग ने जारी की सूची, संगरूर के 9 स्कूल शामिल
विभाग से की पद भरने मांग : डिप्टी डीईओ
डिप्टी डीईओ इंदू सिमक का कहना है कि शिक्षा विभाग की ओर से जारी सर्कुलर प्राप्त हो गया है। जिसके बाद खराब नतीजों वाले स्कूलों में अचानक चेकिंग की जा रही है। स्कूल मुखियों के साथ मीटिंग की जा रही है। छात्रों पर विशेष ध्यान दिए जाने के निर्देश दिए गए है। खाली पदों को भरने की मांग भी विभाग के पास रखी गई है।

पद भरे बिना नतीजों में सुधार मुश्किल : बलवीर
डेमोक्रेटिक टीचर फ्रंट के जिला प्रधान बलवीर चंद लौंगोवाल ने कहा जिस विषय का अध्यापक नहीं है उसकी पूर्ति के लिए दूसरे अध्यापक को उस विषय को पढ़ाने के लिए कहा जा रहा है। माहिर अध्यापकों की पोस्ट भरे बिना नतीजों में सुधार लाना मुश्किल है।

खबरें और भी हैं...