पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Hindi News
  • National
  • छापीहेड़ा में डिग्री कॉलेज और जीरापुर में इंडस्ट्रियल क्लस्टर बनाया जाएगा:सीएम

छापीहेड़ा में डिग्री कॉलेज और जीरापुर में इंडस्ट्रियल क्लस्टर बनाया जाएगा:सीएम

3 वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक
भास्कर संवाददाता| राजगढ़/जीरापुर

मुख्यमंत्री शिवराजसिंह चौहान ने कहा कि जिले में मोहनपुरा व कुंडालिया जैसी वृहद सिंचाई योजनाओं से कृषि उत्पादन को बढ़ाने के लक्ष्य के बाद अब जिले में कृषि उद्योग आधारित क्लस्टर विकसित किया जाएगा। जीरापुर में शुक्रवार को महिला सम्मेलन व अंत्योदय मेला में पहुंचे सीएम श्री चौहान ने छापीहेड़ा में डिग्री कॉलेज सहित विधान सभा क्षेत्र की चारों नगरीय निकायों को विकास कार्यों के लिए तुरंत एक-एक करोड़ रुपए देने की घोषणा भी की।

श्री चौहान को सुबह 11 बजे कार्यक्रम में पहुंचना था पर वे दोपहर 1.25 बजे जीरापुर पहुंचे। सुबह 10 बजे से आई हजारों महिलाएं और ग्रामीण गर्मी व प्यास से बेहाल बैठे रहे। सीएम एक घंटे रुके। उन्होंने क्षेत्र में 1.66 अरब के 32 कार्यों का भूमि पूजन और 27.46 करोड़ की योजनाओं का लोकार्पण किया। कार्यक्रम में विधायक हजारीलाल दांगी, नारायणसिंह पवार, अमरसिंह यादव, कुंवर कोठार, रघुनंदन शर्मा, जिपं अध्यक्ष गायत्री गुर्जर सहित भाजपा नेता मौजूद रहे। इस दौरान नगर का बाजार कई घंटे बंद रहने से दुकानदार और खरीदार परेशान रहे।

खिलचीपुर विस क्षेत्र के 4 नगरीय निकायों के लिए 1-1 करोड़ की घोषणा की

1.66 अरब के 32 कार्यों का भूमि पूजन और 27.46 करोड़ की विभिन्न योजनाओं का लोकार्पण
सम्मेलन के बाद महिलाओं द्वारा लगाई प्रदर्शनी का अवलोकन करते मुख्यमंत्री श्री चौहान। -भास्कर

किस क्षेत्र में क्या मिला
शिक्षा : छापीहेड़ा में अगले शिक्षण सत्र से डिग्री कॉलेज, तीन स्कूलों का हाई व हायर सेकंडरी में उन्नयन और एक आईटीआई स्थापित होगी

स्वास्थ्य : खिलचीपुर विधानसभा क्षेत्र के एक प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र को मिलेगा सिविल अस्पताल का दर्जा

रोजगार : कृषि आधारित उद्योगों को बढ़ावा देने एक इंडस्ट्रियल क्लस्टर की घोषणा, जगह प्रशासन चुनेगा

नगरीय निकाय : खिलचीपुर,जीरापुर, माचलपुर व छापीहेड़ा नगर परिषद में विकास कार्यों के लिए 1-1 करोड़ जल्द उपलब्ध कराए जाएंगे

खेल : जीरापुर के स्टेडियम के लिए प्रस्तावित मैदान के विकास के लिए भी सीएम ने राशि देने की घोषणा

सवा तीन घंटे किया सीएम का इंतजार
महिला सम्मेलन अौर अंत्योदय मेले के लिए जिलेभर से स्वसहायता समूहों की महिलाओं, विभिन्न विभागों की कार्यकर्ताओं, छात्राओं व ग्रामीणों सहित 6 हजार से ज्यादा लोगों को बुलाया था। कार्यक्रम लेट होने से यह लोग गर्मी व प्यास से बेहाल पांडाल में बैठे रहे।

बस अधिग्रहण से हजारों लोग हुए परेशान: आरटीओ के जरिए डेढ़ सौ ज्यादा बसें व वाहन अधिगृहीत किए थे। इससे ब्यावरा राजगढ़, खिलचीपुर व जीरापुर के बीच दो दर्जन से ज्यादा बसें नहीं चलने से हजारों यात्री आवाजाही के लिए परेशान हुए। यही हाल ब्यावरा से सारंगपुर रूट पर भी 3 दर्जन बसें नहीं चलीं। आंतरिक मार्गों की भी 20 से ज्यादा बसें बंद रहीं। इससे लोग परेशान होते रहे।

हेलीपेड पर बोले सीएम- जगह तय करो, जल्द फिर से आऊंगा
हेलीपेड पर जाते वक्त सीएम श्री चौहान ने कलेक्टर कर्मवीर शर्मा से कहा कि असंगठित मजदूरों के सम्मेलन के लिए जगह तय करो। मैं जल्द ही वापस आऊंगा। इस दौरान उन्होंने कार्यक्रम और व्यवस्थाओं की सराहना भी की।

सर्वे कर देंगे स्वीकृति : सीएम श्री चौहान ने विधायक श्री दांगी की मांग पर चार छोटे बांध और जपं अध्यक्ष जगदीश दांगी की मांग पर कुछ सड़कों के सर्वे, परीक्षण के बाद स्वीकृति देने की बात की।

ये भूमिपूजन व लोकार्पण
सीएम श्री चौहान ने मुख्यमंत्री सड़क योजना के तहत निर्मित ग्रेवल मार्गों का उन्नयीकरण कर 22 गांवों में 23 करोड़ 71 हजार से बनने वाली 73.53 किमी सड़कों, एक करोड़ के नप शॉपिंग कांप्लेक्स, 50-50 लाख के दो महिला प्रशिक्षण केंद्रों, डगलिया व बाजरोन में बिजली ग्रिड का भूमिपूजन किया। जल संसाधन विभाग के 13 करोड़ 92 लाख 75 हजार के खैरखेड़ी, सालरी, उचावदा के स्टाप डेम व खोकरिया तालाब, 2 करोड़ 67 लाख के सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र भवन व, आईएचडीपी योजना में बने 145 घरों व दोबड़ा नवीन हाईस्कूल भवन सहित कई योजनाओं का लोकार्पण किया।

खबरें और भी हैं...