पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Hindi News
  • National
  • पिछले एक सप्ताह में दो बार आगजनी की घटना हो चुकी है

पिछले एक सप्ताह में दो बार आगजनी की घटना हो चुकी है

3 वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक
पिछले एक सप्ताह में दो बार आगजनी की घटना हो चुकी है

भास्कर संवाददाता | सीहोर

चर्च मैदान व ऑफिसर्स कॉलोनी के आसपास कटंग बांस बेड़े हैं। यहां पर गर्मी शुरु होती ही आगजनी की घटनाएं शुरु हो गई है। आए दिन आगजनी से सीहोर के प्रसिद्ध कटंग बांस धीरे-धीरे कम होते जा रहे हैं। जबकि पास में ही जिम्मेदार अधिकारियों के रहने के बाद भी यहां पर आगजनी की घटनाओं पर कंट्रोल नहीं हो पा रहा है।

चर्च मैदान व ऑफिसर्स कॉलोनी और सीवन नदी के किनारे कटंग बांस की प्रजाति के सबसे प्राचीन बांस हैं। सीहोर के प्रसिद्ध कटंग बांस की देखरेख के अभाव में कमी आती जा रही। यहां पर गर्मी का समय शुरु होते ही आगजनी की घटनाएं होना शुरु हो गई है। इस दौरान कई बांस के झुरमुट जल गए। कटंक बांस बेड़ा क्षेत्र में ऑफिसर्स कॉलोनी व अन्य रहवासी क्षेत्र है। यहां पर आगजनी की घटनाओं के कारण आसपास के रहवासियों को भी माल हानि का खतरा बना हुआ है।

दो बार आग लगी, नहीं पता कैसे निकली चिंगारी

बांस बेड़े में बीते एक सप्ताह के अंदर दो बार आगजनी की घटना हो चुकी है। उक्त घटनाओं में आग लगने का कारण सामने नहीं आया है। वहीं अब गर्मी शुरु होते ही इस क्षेत्र में आए दिन आगजनी घटना होती है। इसके बाद भी कटंग बांस प्रजाति के संरक्षण के लिए जिम्मेदारों के पास कोई खास प्लान नहीं है। इसका खामियाजा धीरे-धीरे कटंग बांस खत्म होते जा रहे हैं।

धीरे-धीरे कम हो रहे बांस के झुरमुट : सीवन नदी के किनारे अंग्रेजों के समय में चर्च मैदान क्षेत्र, ऑफिसर्स कॉलोनी क्षेत्र में कटंग बांस लगाए गए थे। पिछले पांच साल पहले यह बांस बेड़े काफी घने थे। यहां पर लोग प्रवेश नहीं कर पाते थे। अब हालत यह है कि आए दिन लकड़ी चोरी और आगजनी की घटनाओं के कारण यह कटंग बांस धीरे-धीरे कम होते जा रहे हैं।

खबरें और भी हैं...