पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Hindi News
  • National
  • डायबिटीज अस्थमा जैसी बीमारियों को योग से करें दूर

डायबिटीज-अस्थमा जैसी बीमारियों को योग से करें दूर

3 वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक
महिला पतंजलि योग समिति की जिला इकाई की ओर से शहर के रामतलाई हनुमान मंदिर परमार्थ निकेतन हॉल में महिलाओं के लिए निशुल्क योग कक्षा का शुभारंभ हुआ। खास बात यह है कि सिर्फ महिलाओं के लिए संचालित होने वाली इस योग कक्षा में महिला प्रशिक्षकों द्वारा जटिल बीमारियों से निजात दिलाने में कारगर योग क्रियाएं सिखाई जाएगी।

शिविर के शुभारंभ के मौके पर महिला पतंजलि समिति की जिला प्रभारी माधुरी अंघारे ने कहा कि पिछले बरसों में हुए परीक्षणों में विज्ञान की कसौटी पर भी यह बात साबित हो गई है कि योग से जटिल बीमारियों का निदान संभव है।। कई मरीजों को योग से नया जीवन मिला है। उन्होंने बताया कि इस शिविर में विशेष रूप से डायबिटीज, अस्थमा ,ब्लडप्रेशर, मोटापा, थायराइड, अर्थराइटिस, एक्जिमा जैसी बीमारियों से छुटकारा दिलाने में कारगर योग आसन सिखाए जाएंगे। योग सीखने के लिए बड़ी संख्या में महिलाएं सुबह 5 बजे ही रामतलाई परमार्थ निकेतन हॉल में पहुंच गई। योग प्रशिक्षक माधुरी अंघारे ने कई तरह के योग आसन की मुद्राएं करके बताई। विभिन्न बीमारियों की शिकार महिलाओं के लिए यह योग कक्षा प्रतिदिन सुबह 5 बजे से 6.30 बजे तक चलेगी। जिसमें शहर की महिलाएं तत्काल निशुल्क पंजीयन कराकर भाग ले सकती है।

शिविर

महिला पतंजलि समिति ने रामतलाई हनुमान मंदिर पर किया नि:शुल्क रोग निदान योग शिविर का शुभारंभ

शहर के रामतलाई परमार्थ निकेतन हॉल में प्रारंभ शिविर में योग करती महिलाएं।

वार्ड 10 में लोगों ने योग अभ्यास के बाद मंदिर में लगाए पौधे

शहर के वार्ड 10 चिंताहरण हनुमान मंदिर पर चल रहे निशुल्क योग शिविर में मंगलवार को तीसरे दिन प्रशिक्षणार्थियों को भुजंगासन ,मंडूकासन, शशक आसन, गोमुखासन एवं वक्रासन सिखाया गया। योग शिक्षक दिनेश साहू के मार्गदर्शन में दो घंटे तक योग अभ्यास के बाद सभी लोगों ने मंदिर परिसर में पौधारोपण किया। जिसमें मंदिर समिति के उपाध्यक्ष राजा जादौन,मोनू गर्ग रामप्रसाद खटीक, रिंकू अग्रवाल,र|ा जादौन, श्यामा आदि ने लोगों ने मिलकर फूलदार प्रजातियों के पौधे लगाए।

खबरें और भी हैं...