पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Hindi News
  • National
  • सार्वजनिक स्थलों को रखें साफ, स्वच्छता सर्वेक्षण में िसमडेगा को बनाएं अव्वल

सार्वजनिक स्थलों को रखें साफ, स्वच्छता सर्वेक्षण में िसमडेगा को बनाएं अव्वल

3 वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक
जिले में स्वच्छ भारत मिशन ग्रामीण के तहत चलने वाले स्वच्छता सर्वेक्षण को लेकर ठेठईटांगर प्रखंड के टुकुपानी पंचायत के मतरामेटा गांव में स्वच्छता संवाद कार्यक्रम का आयोजन किया गया। मंगलवार को उत्क्रमित प्रावि मतरामेटा विद्यालय परिसर में आयोजित कार्यक्रम में डीसी जटाशंकर चौधरी ने स्कूली बच्चों और ग्रामीणों के साथ स्वच्छता पर चर्चा की।

डीसी ने कहा कि राष्ट्रीय स्तर पर चयनित स्वतंत्र एजेंसी द्वारा स्वच्छता सर्वेक्षण का कार्य 31 अगस्त तक किया जाना है। स्वच्छ सर्वेक्षण ग्रामीण के तीन मुख्य आयामों सेवा स्तर की प्रगति, सार्वजनिक स्थल पर स्वच्छता सुविधाओं का प्रत्यक्ष आकलन तथा कार्यक्रम के प्रति नागरिकों की प्रतिक्रिया शामिल है। डीसी ने कहा कि सभी ग्रामीण सार्वजनिक स्थल, विद्यालय, आंगनबाड़ी, स्वास्थ्य केंद्र, हाट बाजार तथा धार्मिक स्थलों को साफ रखें। जिस लगन के साथ सभी के सहयोग से स्वच्छता अभियान में जिले को ओडीएफ बनाया गया उसी लगन के साथ हम सभी मिलकर स्वच्छता सर्वेक्षण में भी जिले को नंबर वन बनाएं।

डीसी ने बीडीओ, मुखिया, जल सहिया व जनप्रतिनिधियों से कहा कि सभी अपने क्षेत्र में स्वच्छता पर ध्यान रखते हुए साफ और सुंदर समाज का निर्माण करें। स्वच्छता सर्वेक्षण के बारे सभी को जानकारी होने की बात कहते हुए डीसी ने कहा कि किसी एक स्थान पर गड़्ढों की खुदाई करके उसमें गंदगी को डालें। चापाकल के पास सोख्ता गड्‌ढे का निर्माण करें। डीसी ने कोनमेेंजरा पंचायत में पहुंचकर विद्यालयों, सार्वजनिक स्थलों और धार्मिक जगहों के स्वच्छता की स्थिति का अवलोकन किया। इस मौके पर बीडीओ पीएस डोना मिंज समेत कई लोग मौजूद थे।

खबरें और भी हैं...