पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Hindi News
  • National
  • प्रधानमंत्री आवास योजना में नक्शे के नाम पर हितग्राहियों से एक हजार की वसूली

प्रधानमंत्री आवास योजना में नक्शे के नाम पर हितग्राहियों से एक हजार की वसूली

3 वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक
नगर परिषद ने चार लोगों को किया था अधिकृत

भास्कर संवाददाता | सुसनेर

प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत चुने गए पात्र 399 हितग्राहियों को भवन निर्माण के लिए राशि भले ही न मिली हो, किंतु उनसे भवन निर्माण के नक्शे के नाम पर एक-एक हजार रुपए की राशि वसूली जा रही है। जो हितग्राही राशि नहीं दे पा रहे हैं, उन्हें आवास निरस्त हो जाने की चेतावनी भी दी जा रही है। आवास निरस्त होने के डर से हितग्राही जैसे-तैसे जुगाड़ करके एक हजार रुपए की राशि का भुगतान कर रहे हैं।

नगर परिषद ने इस काम के लिए चार लोगों को अधिकृत किया था। उन चार ही लोगों द्वारा हितग्राहियों से मनमाने तरीके से राशि वसूली जा रही है। इसका असर हितग्राहियों की जेब पर पड़ रहा है। जबकि खुले बाजार में नक्शे 200 से 500 रुपए में उपलब्ध हैं। नगर परिषद ने जिनको नक्शे बनाने के लिए अधिकृत किया है वे लोग हितग्राहियों की सूची के साथ घर-घर जाकर नक्शे के नाम पर एक हजार रुपए लेकर नक्शे दे भी रहे हैं। नक्शे की रसीद के नाम पर सादे कागज पर लिखकर हितग्राही का अंगूठा लगवाकर दिए जा रहे हैं। जानकारी के अनुसार नक्शे के नाम पर अभी तक 150 से भी अधिक लोगों से वसूली की जा चुकी है।

उल्लेखनीय है कि पिछले एक वर्ष से भी अधिक समय से इन चयनित हितग्राहियों को राशि मिलने का इंतजार है, किंतु केंद्र सरकार द्वारा राशि जारी नहीं किए जाने से नगरीय क्षेत्र में अभी तक प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत एक भी हितग्राही को राशि नहीं मिली है। जबकि आसपास के नगरीय क्षेत्रों में पहली सूची में चयनित हितग्राहियों के आवासों का निर्माण पूरा भी हो चुका है।

मुझे भी जानकारी मिली है
नगरीय क्षेत्र में प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत नक्शे के लिए चार लोगों ने नगर परिषद में आवेदन देकर अनुमति मांगी थी, जो उन्हें दी गई है। नक्शे के नाम पर हितग्राहियों से एक-एक हजार रुपए की राशि लिए जाने की जानकारी मुझे मिली है। संबंधित चारों लोगों को सोमवार को नगर परिषद में बुलाया गया है। उनसे सोमवार को चर्चा की जाएगी। ओ.पी. नागर, नगर परिषद सीएमओ सुसनेर।

खबरें और भी हैं...