पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Hindi News
  • National
  • गूगल से ले सकते हैं उन्नत खेती व याेजनाओं की जानकारी

गूगल से ले सकते हैं उन्नत खेती व याेजनाओं की जानकारी

3 वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक
अखिल एकता जन कल्याण गो एवं पर्यावरण संरक्षण समिति मप्र द्वारा पास के गांव करौंदी में जन जागरूकता शिविर आयोजित किया गया। इसमें प्रदेश सरकार की जनकल्याणकारी एवं लाभकारी योजनाओं की जानकारी दी।

वहीं लोक सेवा केंद्र के माध्यम से मिलने वाले लाभों के बारे में बताया गया। शिविर में लोक सेवा में पदस्थ दीपक गुप्ता ने बताया कि शासन द्वारा लोक सेवा केंद्र के माध्यम से एक दिन में समस्या का समाधान किया जा रहा है। इस योजना का नाम भी एक दिन में समाधान है। समाधान योजना के माध्यम से 14 विभागों की 45 सेवाओं का एक ही दिन में लाभ ले सकते हैं। जैसे किसानों को खसरा खतौनी की नकल जो पहले 3 से 4 दिन में मिलती थी, अब वह सिर्फ आपको एक ही दिन में प्रदान की जाएगी।

आपके द्वारा खरीदी गई जमीन का नामांतरण भी लोक सेवा केंद्र में आवेदन करने पर हो जाएगा। इसी तरह अन्य योजनाओं का लाभ लोक सेवा केंद्र के माध्यम से ले सकते हैं। समिति अध्यक्ष दीपक माहेश्वरी ने बताया कि ग्रामीण क्षेत्र में इंटरनेट वाले मोबाइलधारी युवा मोबाइलों का ठीक से उपयोग नहीं करते हैं। वे तमाम योजनाओं की जानकारी अपने मोबाइल पर गूगल के माध्यम से प्राप्त कर सकते हैं। वहीं उन्नत खेती के लिए गूगल के माध्यम से जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। उन्होंने बताया कि ग्राम सेवकों द्वारा कृषि विभाग की योजनाओं की जानकारी नहीं दी जाती है। इसको लेकर कलेक्टर को लिखित रूप से अवगत कराया जा चुका है। जल्द कृषि विभाग की योजनाओं की जानकारी ग्राम सेवकों द्वारा प्रदान की जाएंगी।

शिविर
करोंदी गांव में आयोजित शिविर में ग्रामीणों को दी सरकारी योजनाओं की जानकारी
जन जागरूकता शिविर में ग्रामीणों को जानकारियां देते लोक सेवा केंद्र के सदस्य।

खबरें और भी हैं...