पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Hindi News
  • National
  • हाईवे से पहले दिन हटाए 50 अतिक्रमण, 3 दिन तक चलेगी कार्रवाई, ताकि बन सके फुटपाथ

हाईवे से पहले दिन हटाए 50 अतिक्रमण, 3 दिन तक चलेगी कार्रवाई, ताकि बन सके फुटपाथ

3 वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक
नगर पालिका आखिरकार हाईवे पर काबिज अतिक्रमणकारियों के खिलाफ एक्शन में आ गई है। मंगलवार को नपा के अमले ने सांची रोड पर अमराई होटल के पास से अतिक्रमण हटाने की मुहिम चलाई। इस दौरान हाईवे किनारे अवैध रूप से कब्जे वाले अतिक्रमणों को सख्ती के साथ हटाया गया। इस कार्रवाई से अतिक्रमणकारियों में हड़कंप की स्थित बन गई। नपा का अमला यह कार्रवाई करने जेसीबी सहित मलबा भरने के लिए ट्रैक्टर-ट्रालियों के साथ पहुंचा था। कई अतिक्रमणकारियों के सामान इस कार्रवाई में जब्त किए गए हैं। खास बात यह है कि नगर पालिका तीन दिन तक यह मुहिम चलाकर हाईवे के अतिक्रमण का सफाया करेगी।

दैनिक भास्कर ने हाल ही में शहरी क्षेत्र में हाईवे पर काबिज अतिक्रमण से बिगड़ रहे ट्रैफिक सिस्टम का मुद्दा प्रमुखता से उठाया था। नगर पालिका ने इसे गंभीरता से लेकर सख्त कदम उठाकर मुहिम छेड़ दी है। बताया जा रहा है कि ईदगाह के आगे से लेकर बंटी नगर तक हाईवे किनारे स्थित अतिक्रमणों को चिन्हित कर हटाया जाएगा। इसमें कच्चे-पक्के, स्थाई व अस्थाई के रूप में सैकड़ों अतिक्रमण शामिल हैं। पहले दिन मंगलवार को करीब 50 अतिक्रमण हाईवे से हटाए गए हैं। इनमें ज्यादातर गुमठियों व चाय होटल की कच्ची दुकानों के अतिक्रमण ही हटाए गए हैं।

दैनिक भास्कर ने भी मामले को प्रमुखता से उठाया था

हाईवे पर सबसे अधिक अतिक्रमण गुमठियों व चाय होटल के हैं

नगर पालिका कर्मचारियों द्वारा ईदगाह तिराहे से रोड पर राखी गुमटियां और अतिक्रमणों को हटाया गया।

फुटपाथ तक निगल गया है हाईवे का अतिक्रमण, अब सुधरेगी व्यवस्था

ईदगाह के आगे से लेकर बंटी तक के हाईवे पर फुटपाथ की जगह को अतिक्रमण निगल चुका है। यहां तक कि हाईवे पर तक शोरूमों के वाहन नुमाइश के लिए खड़े होकर आवागमन में बाधा डाल रहे हैं। इसके अलावा कई पक्के अतिक्रमण भी हाईवे की ट्रैफिक व्यवस्था को बिगाड़ रहे हैं। डिवाइडर बनने के बाद हाईवे की चौड़ाई कम होने से इन अतिक्रमणों से रोजाना जाम जैसी स्थिति बन रही है। अब नपा इन अतिक्रमण को हटाकर हाईवे के दोनों तरफ व्यवस्थित फुटपाथ बनाने की तैयारी में है। फुटपाथ निर्माण को लेकर नपा ने यह अतिक्रमण हटाने की मुहिम शुरू की है। हाईवे पर सबसे अधिक अतिक्रमण गुमठियों व चाय होटल के हैं।

नपा ने बनाई टीम, राजस्व और पुलिस का ले रहे सहयोग

नगर पालिका ने सांची रोड के स्वागत द्वार से लेकर बंटी नगर चौराहे तक के हाईवे के करीब साढ़े तीन किमी के दायरे में काबिज अतिक्रमण हटाने की योजना बनाई है। इसमें बड़ी संख्या में अतिक्रमण चिन्हित किए गए हैं। अतिक्रमणों की संख्या अधिक होने से नपा इस कार्रवाई को तीन दिन तक अभियान के रूप में चलाएगी। इसके लिए नपा ने एक टीम बनाई है, जो कि हाईवे को अतिक्रमण से मुक्त करने के लिए कार्रवाई करेगी। इस कार्रवाई में राजस्व के साथ पुलिस का भी सहयोग लिया जा रहा है। पहले दिन हुई कार्रवाई में नपा के अमले को छिटपुट विरोध का भी सामना करना पड़ा है।

जब्ती के डर से खुद ही समेटा सामान, रसूखदारों को किए नजर अंदाज

नपा की कार्रवाई का पहले दिन ही असर देखने को मिला। कई अतिक्रमणकारी नपा की इस कार्रवाई के खौफ के चलते खुद ही अपना अतिक्रमण समेटने में जुट गए थे। आनन-फानन में लोगों ने अपनी दुकानों का सामान उठाकर सुरक्षित किया, जबकि कई अतिक्रमण कारियों का सामान नपा ने ट्रैक्टर-ट्राली में भरवाकर जब्ती में ले लिया है। पहले दिन करीब चार से पांच घंटे तक यह कार्रवाई चली। गर्ल्स कॉलेज के पास तक के कई अतिक्रमणों को नपा ने पहले दिन की कार्रवाई में हटा दिया है। हालांकि कई रसूखदारों के अतिक्रमणों को नपा ने इस कार्रवाई में नजर अंदाज भी किया है।

तीन दिन तक चलेगी कार्रवाई

शहर के हाईवे को अतिक्रमण से मुक्त करने के लिए मुहिम के रूप कार्रवाई शुरू कर दी गई है। तीन दिन तक यह कार्रवाई चलेगी। सांची रोड स्थित स्वागत द्वार से लेकर बंटी नगर तक के अतिक्रमण हटाए जाएंगे। अतिक्रमण हटाने के बाद हाईवे के दोनों तरफ फुटपाथ बनाया जाएगा। सत्येंद्र सिंह धाकरे, सीएमओ नपा विदिशा

खबरें और भी हैं...