पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Hindi News
  • National
  • अगले 48 घंटे में 2 से 3 सेमी तक हो सकती है बारिश

अगले 48 घंटे में 2 से 3 सेमी तक हो सकती है बारिश

3 वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक
मौसम विज्ञान केंद्र भोपाल द्वारा मंगलवार को मौसम संबंधी पूर्वानुमान जारी किया गया है। मौसम विभाग की नई एडवाइजरी के अनुसार अगले 48 घंटे तक घने बादल छाए रहेंगे। इस बीच 2 से 3 सेमी तक बारिश होने की संभावना है। 48 घंटे बाद हल्के बादल रहेंगे और बारिश भी हल्की होगी।

इस दौरान पश्चिम दिशा से हवाएं चलेंगी। हवाओं की गति 11 से 18 किमी प्रति घंटे तक रहेगी। हल्की बारिश होने से लोगों को राहत मिलेगी। तापमान में भी कमी आएगी। मंगलवार को अधिकतम तापमान 29 तथा न्यूनतम तापमान 24 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया। बारिश होने से इस तापमान में और कमी आएगी। विदिशा जिले में विगत 26 जुलाई से बारिश का दौर थमा हुआ है। इससे खरीफ फसलों की स्थिति दिनोंदिन खराब होती जा रही है। आने वाली बारिश से सूखी फसलों को नवजीवन मिल सकता है। इस संबंध में कृषि महाविद्यालय सीहोर के मौसम वैज्ञानिक एसएस तोमर का कहना है कि 8 और 9 अगस्त तक मानसून एक बार फिर से सक्रिय हो रहा है। इस दौरान हल्की बारिश होने के आसार हैं।

47.1 सेमी पर अटका है बारिश का आंकड़ा

जिले में 25 जुलाई को जोरदार बारिश हुई थी। इसके बाद बारिश का दौर पूरी तरह से थमा हुआ है। जिले को अभी 60 सेमी बारिश की दरकार है। तेज बारिश नहीं होने से तापमान बढ़ता जा रहा है। पिछले 13 दिनों से उमस भरा वातावरण बना हुआ है। जिले में 1 जून से अब तक केवल 47.1 सेमी बारिश ही हुई है जबकि पिछले साल इसी अवधि में 50 सेमी से अधिक बारिश हो चुकी थी। अब अगस्त का एक सप्ताह बीत चुका है। यदि इस महीने जोरदार बारिश नहीं हुई तो लोगों को आगामी समय में जल संकट का सामना करना पड़ सकता है। विदिशा जिले में 107 सेमी औसत बारिश की जरूरत होती है।

खबरें और भी हैं...