• Home
  • Chandigarh Zilla
  • Mohali
  • Zirakpur
  • शहर में पीने वाले पानी का इस्तेमाल हो रहा बिल्डिंग बनाने और गाड़ियां धोने में
--Advertisement--

शहर में पीने वाले पानी का इस्तेमाल हो रहा बिल्डिंग बनाने और गाड़ियां धोने में

जीरकपुर में पीने वाले पानी की कमी से कई कॉलोनियों में लोग परेशान हैं। गर्मी बढ़ने के साथ यहां हर साल पीने के पानी की...

Danik Bhaskar | Jun 03, 2018, 02:10 AM IST
जीरकपुर में पीने वाले पानी की कमी से कई कॉलोनियों में लोग परेशान हैं। गर्मी बढ़ने के साथ यहां हर साल पीने के पानी की कमी पड़ने लगती है। इसके बावजूद यहां पानी को लेकर एमसी ने कोई प्लानिंग नहीं की है। शहर के लोगों के लिए पीने वाले पानी की सप्लाई पर्याप्त नहीं हो रही है।

इसलिए हो रही पानी की कमी: यहां पभात में रहने वाले दविंदर सिंह ने बताया कि कई लोग पानी का मिसयूज कर रहे हैं। लेकिन, पानी की सप्लाई की पाइप से मकान बनाने, बगीचों को पानी देने व गाड़ियां धोने का काम किया जा रहा है। इसलिए यहां पानी की कमी हो रही है। इस बार एक भी चालान नहीं किया गया। मैने इसकी शिकायत दी है, पर उस पर कार्रवाई नहीं हुई है।

वहीं, लोगांे का कहना है कि पीने वाले पानी का दुरुपयोग करने पर सख्ती के साथ रोक लगाई जाए। जिससे शहर के लोगों को गर्मियों के मौसम में पीने वाला पानी हर हालत में मिल सके। स्थानीय सिग्मा सिटी चौक से लेकर पटियाला रोड़ तक बहुत सी इमारतों का निर्माण कार्य चल रहा है। जिसमें बहुत से अवैध तरीके से पानी के कनेक्शन जोड़ रखे हैं और सुबह 6 बजे से पहले ही मोटरें लगाकर पीने वाले पानी को निर्माण कार्य के लिए प्रयोग किया जाता है। जिससे पानी की आपूर्ति नहीं होती।

सिग्मा सिटी चौक के पास चल रहे इन अवैध पानी के कनेक्शन व पीने वाले पानी संबंधी तीन दिन पहले नगर परिषद जीरकपुर के कार्यकारी अधिकारी मनवीर सिंह गिल के साथ बात की, तो उन्होंने कहा कि आज ही कार्रवाई की जाएगी। पर पूरा दिन बीत जाने पर भी कोई कार्रवाई नहीं हुई है।

लो प्रेशर से मिलता है पानी... पानी के मिसयूज से इस समस्या को और भी बड़ा देते हैं। शहर के लोगों को वाॅटर सप्लाई विभाग की तरफ से सप्लाई होते पानी का प्रेशर कम होने के कारण ऊपर वाली मंजिलों में रहते लोगों को परेशानी होती है। जीरकपुर एमसी की तरफ से इस बारे में सिर्फ बातें हो रही हैं, पर कार्रवाई नहीं हो रही है।