--Advertisement--

यू-टर्न लेने पर बैन लगाया फिर भी ऑटो चालक कर रहे मनमानी

जीरकपुर में पंचकूला लाइट प्वॉइंट के पास यू टर्न लेकर पारस डाउन टाउन मॉल की तरफ मुड़ने वाले थ्री व्हीलर के लिए यहां...

Danik Bhaskar | Jun 05, 2018, 02:10 AM IST
जीरकपुर में पंचकूला लाइट प्वॉइंट के पास यू टर्न लेकर पारस डाउन टाउन मॉल की तरफ मुड़ने वाले थ्री व्हीलर के लिए यहां यू टर्न लेना बैन कर दिया गया था। ताकि यहां ट्रैफिक सुचारू रूप से चल सके। इसको लेकर ट्रैफिक पुलिस ने इस चौराहे पर बोर्ड लगाकर चालकों को चेतावनी दी थी कि यू टर्न लेने वाले का चालान किया जाएगा। इसलिए यहां से यू टर्न न लें। लाइट प्वाॅइंट से आगे निकलकर जेपी हॉस्पिटल के सामने से रूट बनाया गया था। लेकिन इस नियम की कोई पालना नहीं कर रहा। खासकर थ्री व्हीलर चालक, जो पंचकूला से जीरकपुर के बीच चलते हैं। वे पंचकूला चौक पर ही यू टर्न ले लेेते हैं। इससे रोजाना सैकड़ों थ्री व्हीलर गलत यू टर्न लेकर ट्रैफिक को मुश्किल में डाल रहे हैं। हालांकि इस लाइट प्वॉइंट से चंद कदमों की दूरी पर ट्रैफिक पुलिस चौकी है। इसके बावजूद ट्रैफिक पुलिस थ्री व्हीलर चालकों की मनमानी नहीं रोक रही है। न ही उनपर कार्रवाई की जाती है और न ही चालान काटे जा रहे हैं। जिस करण हादसा होने का डर बना रहता है। लोगों का कहना है कि इस यू टर्न को खत्म कर देना चाहिए।


जीरकपुर निवासी प्रभजोत ने बताया कि यू टर्न ज्यादातर थ्री व्हीलर वाले लेते हैं क्योंकि इनको सवारियां उतारने के बाद वापस जाना होता है। ये जेपी हॉस्पिटल के सामने अंडरपास से यू टर्न लेकर दो किलोमीटर रास्ता तय करना नहीं चाहते। इसलिए पंचकूला चौक पर यू टर्न लेते हैं। पुलिस को पता है कि इन थ्री व्हीलर्स की वजह से यहां ट्रैफिक जाम हो जाता है इसके बावजूद इनको रोकने में जीरकपुर ट्रैफिक पुलिस पूरी तरह नाकाम रही है। ट्रैफिक पुलिस को चाहिए कि ऐसे थ्री व्हीलर चालकों व अन्य वाहन चालकों पर कार्रवाई करे और जेपी हॉस्पिटल के सामने जो रूट बनाया गया है उसी रूट का इस्तेमाल करें।



जीरकपुर में ट्रैफिक पुलिस का डर लोगों में बिल्कुल नहीं है क्योंकि सबसे ज्यादा मनमानी यहां थ्री व्हीलर चालक कर रहे हैं। पुलिस थ्री व्हीलर चालकों को कंट्रोल करे तो ट्रैफिक व्यवस्था में काफी सुधार होगा।


ट्रैफिक वॉयलेशन में थ्री व्हीलर चालक सबसे आगे हैं। पुलिस अगर सख्ती से इन पर कार्रवाई करे तो इनकी मनमानी रुक सकती है। ये कहीं भी रुक जाते हैं और रॉन्ग साइड चलने में भी परहेज नहीं करते।