Hindi News »Chandigarh Zilla »Mohali »Zirakpur» गेटवे ऑफ पंजाब जीरकपुर को ब्यूटीफाई करने में जुटा सीएम ऑफिस

गेटवे ऑफ पंजाब जीरकपुर को ब्यूटीफाई करने में जुटा सीएम ऑफिस

िदल्ली और हरियाणा से आने वाले लोगों के लिए गेट वे ऑफ पंजाब के तौर पर जाने जाते जीरकपुर को अब सीएम कैप्टन अमरिंदर...

Bhaskar News Network | Last Modified - Jun 28, 2018, 02:10 AM IST

  • गेटवे ऑफ पंजाब जीरकपुर को ब्यूटीफाई करने में जुटा सीएम ऑफिस
    +3और स्लाइड देखें
    िदल्ली और हरियाणा से आने वाले लोगों के लिए गेट वे ऑफ पंजाब के तौर पर जाने जाते जीरकपुर को अब सीएम कैप्टन अमरिंदर सिंह ने ब्यूटीफाई करने का बीड़ा उठाया है। यहां िस्थत तीन किलोमीटर लंबे फ्लाईओवर के नीचे के हिस्से को सुंदर और यूजफुल बनाने के लिए प्लान तैयार किया जा रहा है। इस पर एनएचएआई काम करेगी। एस्टीमेट बनाने के लिए डीसी मोहाली को कहा गया है। प्रोजेक्ट को लेकर प्रिंसिपल सेक्रेटरी टू सीएम तेजवीर सिंह 3 मीटिंग्स ले चुके हैं। इन में डीसी गुरप्रीत कौर सपरा, एनएचएआई के प्रोजेक्ट डायरेक्टर केएल सचदेवा, एसडीएम डेरबस्सी, ईअो जीरकपुर मनवीर सिंह गिल शामिल थे। आर्किटेक्ट हायर किया गया है। एनएचएआई ने करीब 2 करोड़ का प्लान तैयार किया है।

    तेजवीर सिंह, प्रिंसिपल सेक्रेटरी टू सीएम

    भास्कर अभियान को कैप्टन ने बढ़ाया आगे

    फ्लाईओवर को सुंदर बनाने के लिए भास्कर ने 2016 में अभियान शुरू करवाया था। इस दौरान लोगों से फ्लाओवर साफ कराया गया, जिसमें लोगाें से भी सहयोग लिया गया था। विधायक एनके शर्मा के प्रयासों से करीब 10 पिल्लरो पर पेटिंग भी कई गई थी। कुछ पेंटिंग आज भी शर्मा के ऑफिस के सामने बनी दिखाई देती हैं। सीएम कैप्टन अमरिंदर सिंह की ओर से यह अिभयान सिरे चढ़ाया जाएगा।

    तेजवीर के समय बना था गमाडा...

    प्रिंसिपल सेक्रेटरी टू सीए तेजवीर सिंह को मोहाली िजले से पुराना लगव है। 13 अप्रैल 2006 काे मोहाली जिला बनने पर जिले के पहले डीसी के तौर पर तेजवीर सिंह ही नियुक्त किए गए थे। मोहाली के विकास को लेकर बनाई गई ग्रेटर मोहाली एिरया डेवलपमेंट कमेटी के चीफ एडिमिनस्ट्रेटर तेजवीर ही थे। उनकी अगुआई में ही सिंगापुर की जुरांग कंपनी से डेवलपमेंट का प्लान तैयार किया गया था।

    एंट्रेंस पर रॉक गार्डन और जू काे भी मिलेगी प्रमोशन... चंडीगढ़ के रॉक गार्डन की याद दिलाने के लिए एंट्रेंस पर रॉक गार्डन के स्कल्पचर्स की तर्ज पर बुत दिखाई देंगे। साथी ही जीरकपुर के छतबीड़ जू को प्रमोट करने और लोगों को इसकी तरफ आकर्षित करने के लिए जानवरों के बड़े पोस्टर भी दिखाई देंगे।

    हरिमंदिर साहिब की तर्ज पर दुकानों पर होंगे एक जैसे बोर्ड... अकाली सरकार ने िजस तरह अमृतसर के हरिमंिदर सािहब के आसपास की मार्केट में साइन बोर्ड को एक लुक दी थी, उसी तरह जीरकपुर के फ्लाईओवर के दोनों ओर िस्थत मार्केट के फ्रंट िहस्से को एक लुक दी जाएगी और दुकानों के साइन बोर्ड की लुक भी एक जैसी होगी।

    वर्टिकल गार्डन बनेंगे पिलर्स पर... जीरकपुर से गुजरने वाले तीन किलोमीटर लंबे फ्लाईओवर के नीचे के हिस्से में िस्थत करीब 100 पिलरों को ब्यूटीफाई किया जाएगा। इस एरिया में वर्टिकल गार्डन बनाने की तैयारी की जा रही है। इसके तहत पिलरों पर बेल आदि चढ़ाकर उन्हें हरा भरा किया जाएगा। ऐसे पौधे और बेलें सजाई जाएंगी, जो पिलरों को सुंदर बना सकें। ये बेलें धूल मिट्‌टी और पॉल्यूशन को सहन करते हुए कम पानी में सर्वाइव कर सकेंगी।

    सीसीटीवी कैमरे लगेंगे, लॉन बनाए जाएंगे... पिलरों के नीचे का पूरा एरिया, जो इस समय गंदगी से भरा पड़ा है, उसे सुंदर बनाने के लिए उनकी जगह लॉन बनाए जाएंगे और सीसीटीवी कैमरों से पूरे एिरया में नजर रखाी जाएगी। पानी का प्रबंध, पुलिस पोस्ट, बस क्यू शेल्टर, लोकल बस, रिक्शा स्टैंड के साथ-साथ विज्ञापन के लिए आधुिनक साइन बोर्ड भी इसकी शोभा बढ़ाएंगे।

    प्रिंसिपल सेक्रेटरी तेजवीर सिंह की अगुआई में ब्यूटीफिकेशन को लेकर मीटिंग हुई है। इसमें कई चर्चाए की गईं। डिजाइन आर्किटेक्ट से तैयार कराया जा रहा है। इस काम पर एनएचएआई भी काम कर रही है।

    -गुरप्रीत कौर सपरा, डीसी

    प्रिंसिपल सेक्रेटरी तेजवीर सिंह के साथ हुई मीटिंग में चर्चा के अनुसार प्रोजेक्ट के आधार पर पूरे प्रोजेक्ट का एस्टीमेट डेराबस्सी के एसडीएम तैयार करवा रहे हैं। एस्टीमेट के िमलते ही मंजूरी के लिए भेज दिया जाएगा।

    -केएल सचदेवा, प्रोजेक्ट डायरेक्टर, एनएचएआई

  • गेटवे ऑफ पंजाब जीरकपुर को ब्यूटीफाई करने में जुटा सीएम ऑफिस
    +3और स्लाइड देखें
  • गेटवे ऑफ पंजाब जीरकपुर को ब्यूटीफाई करने में जुटा सीएम ऑफिस
    +3और स्लाइड देखें
  • गेटवे ऑफ पंजाब जीरकपुर को ब्यूटीफाई करने में जुटा सीएम ऑफिस
    +3और स्लाइड देखें
आगे की स्लाइड्स देखने के लिए क्लिक करें
दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए News in Hindi, Breaking News सबसे पहले दैनिक भास्कर पर |

More From Zirakpur

    Trending

    Live Hindi News

    0

    कुछ ख़बरें रच देती हैं इतिहास। ऐसी खबरों को सबसे पहले जानने के लिए
    Allow पर क्लिक करें।

    ×