ज़िरकपुर

  • Home
  • Chandigarh Zilla
  • Mohali
  • Zirakpur
  • शहर में जगह-जगह लगे हैं कचरे के ढेर, इन पर खड़े रहते हैं लावारिस पशुओं के झुंड
--Advertisement--

शहर में जगह-जगह लगे हैं कचरे के ढेर, इन पर खड़े रहते हैं लावारिस पशुओं के झुंड

जीरकपुर एरिया में जगह-जगह पर कचरे के ढेर लगेे हुए हैं। नगर काउंसिल की ओर से यहां सफाई करने के लिए कोई कार्रवाई नहीं...

Danik Bhaskar

Jul 01, 2018, 02:10 AM IST
जीरकपुर एरिया में जगह-जगह पर कचरे के ढेर लगेे हुए हैं। नगर काउंसिल की ओर से यहां सफाई करने के लिए कोई कार्रवाई नहीं की जा रही है। आलम यह है कि कूड़े -करकट के ढेर के कारण वहां पर लावारिसा पशुओं का डेरा लग रहा है जो कि वाहन चालकों के लिए भी परेशानी का कारण है।

इसके अलावा जगह-जगह लगे हुए कचरे के ढेर शहर की सुंदरता को प्रभावित कर रहे हैं। पिछले लंबे समय से ही यहां की मुख्य सड़कों की कायदे से सफाई नहीं हो रही है। ऐसे में सड़क किनारे के वार्डों में गंदगी से बीमारियां पनपने की आशंका बढ़ती जा रही है। शहर में लगे गंदगी के ढेरों के कारण लोगों का जीना दूभर होग गया है, जिन दुकानों व घरों के पास गंदगी के ढेर लगे हुए हैं उनको हर समय बदबू के कारण नर्क भरी जिंदगी जीने को मजबूर होना पड़ा रहा है। सुबह के समय जब लोग सैर करने के लिए निकलते हैं तो उनको शुद्ध हवा की जगह बदबू का सामना करना पड़ता है।

इन एरियों में लगे हैं कचरे के ढेर : शहर के पभात से अलीपुर को जाती सड़क, पभात से नाभा गांव को जाती सड़क, गाजीपुर रोड, पीरमुछल्ला रोड, किशनपुरा रोड, बलटाना गांव में सुखना नदी के पास, ढकोली में कृष्णा एन्क्लेव के पास वीआईपी रोड पर माया गार्डन फेज 3 से भूड़ा गांव को जाती सड़क और शहर के विभिन्न सड़कों के किनारों पर लगे कूड़ों के ढेरों के कारण जहां लावारिस पशुओं की भरमार रहती है, वहीं तेज चलती हवाओं के कारण उड़ने वाला कूड़ा दुकानदारों व रिहायशी एरिया के लोगों के लिए प्रदूषित हवा का कारण बनता है, जिस कारण लोगों को सांस की बीमारी सहित अन्य संक्रमण वाली बीमारियां लगने का डर रहता है।

बीमारियां फैलने का डर

इसी तरह स्कूली बच्चे जब इन कूड़ों के ढेरों के पास से निकलते हैं तो वे भी प्रदूषित हवा का शिकार हो जाते हैं। जिन लोगों को दमे की बीमारी है उनके लिए सड़कों के किनारों पर पड़ी मिट्टी व कूड़ा उनकी सास की बीमारी में बढ़ोतरी कर रहा है। सड़कों के किनारे पड़े कूड़ों के कारण लोगों को कई तरह की मुश्किलों का सामना करने को मजबूर होना पड़ रहा है।

Click to listen..